खबरदतियामध्य प्रदेश

जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधि आपसी समन्वय से कार्य करें – अपर मुख्य सचिव केसी गुप्ता

जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधि आपसी समन्वय से कार्य करें – अपर मुख्य सचिव केसी गुप्ता
संभागीय प्रभारी अधिकारी ने जनप्रतिनिधियों और जिला अधिकारियों के साथ जिले में संचालित प्रमुख विकास कार्यो की समीक्षा बैठक ली

दतिया @rubarunews.com शुक्रवार को दतिया के न्यू कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित जिले में संचालित प्रमुख विकास कार्यो की समीक्षा बैठक उच्च शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केसी गुप्ता को ग्वालियर संभाग के लिए प्रभारी अधिकारी के तौर पर दतिया जिले के भ्रमण पर आकर समीक्षा बैठक ली। जिसमें उनके साथ ग्वालियर संभाग संभाग आयुक्त दीपक सिंह भी मैजूद रहे।
बैठक में अपर मुख्य सचिव एवं संभागीय प्रभारी अधिकारी केसी गुप्ता ने जिले के समस्त अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में शासन द्वारा जितनी भी जन कल्याणकारी योजनायें, विकास कार्य संचालित है उनमें जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधि आपसी समन्वय से कार्य करें।
उन्होंने कहा कि जिले में विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रगति के अलावा शासन स्तर पर लंबित कार्य जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के बीच आपसी तालमेल से कार्य बेहतर ढ़ग से सम्पन्न हो सकते है। साथ ही विकास कार्यो की जनप्रतिनिधियों को जानकारी मिल सकेगी।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा जिले की कोई भी समस्या है जिनके प्रस्ताव शासन स्तर पर भेजे गए है उसमें भी जनप्रतिनिधियों का समन्वय होना चाहिए।बैठक में ग्वालियर संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने जिला प्रशासन एवं समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजस्व प्रकरणों को विशेष अभियान चलाकर शीघ्र ही निराकरण करें, उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रत्येक जिले में चल रही है। उनमें भी विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाकर पात्र हितग्राहियों को शत प्रतिशत लाभान्वित किया जाए।
प्रधानमंत्री जनमन योजना की वर्तमान में जो गतिविधियां चल रही है उन्हें भी प्रत्येक पात्र हित्राहियों को शत प्रतिशत लाभान्वित किया जाए। बैठक में उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि 24 फरवरी को शासन द्वारा समाधान आपके द्वार योजना के तहत् आयोजन कर आपसी सहमति से प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा।
बैठक में प्रतिनिधियों ने जिले में बिजली, पानी, गौ-शाला, रेत खनन, राजस्व प्रकरण, नामांतरण, बटवारा आदि समस्याओं के बारे में जानकारी देते हुए चर्चा की गई। जिसमें अपर सचिव एवं संभाग आयुक्त ग्वालियर ने समस्याओं को शीघ्र ही निकरारण कराने का आश्वसन दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग की गतिविधियों की समीक्षा कलेक्टर प्रत्येक सप्ताह करेंगे और मैं 15 दिवस के अंदर बैठक करूंगा।
बैठक में कलेक्टर संदीप माकिन ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक जिले में जनप्रतिनधियों, सांसद श्रीमती संध्या सुमन राय ने दतिया में 21 कार्यो के प्रस्ताव भेजे गए जिनकी अनुमानित लागत 22.44 करोड़ रूपये है। इसी प्रकार सेवढ़ा विधायक श्री प्रदीप अग्रवाल ने विधानसभा क्षेत्र सेवढ़ा के लिए कुल 8 कार्यो के प्रस्ताव भेजे गए है जिनकी लागत 137.01 करोड़ रूपये है। साथ ही भाण्ड़ेर विधायक फूल सिंह बरैया ने विधानसभा क्षेत्र भाण्ड़ेर के लिए कुल 6 कार्यो का प्रस्ताव भेजा है जिनकी कुल लाग 29.99 करोड़ रूपये है। जिनकी कार्यवाही चालू है।
बैठक में सेवढ़ा विधायक प्रदीप अग्रवाल, भाण्ड़ेर विधायक फूल सिंह बरैया, दतिया विधायक राजेन्द्र भारती, जिला पंचायत दतिया अध्यक्ष प्रतिनिधि धीरू दांगी, जिला पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा, अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कमलेश भार्गव, एसडीएम दतिया ऋषि कुमार सिंघई, भाण्ड़ेर भरत कुमार, सेवढ़ा श्रीमती प्रतिज्ञा शार्म, एसीईओ जिला पंचाायत धनंजय मिश्रा सहित सभी कार्यालयों के जिला अधिकारी आदि उपस्थित थे।