राजस्थान

सहकार नेता श्रीकृष्ण बिरला की पुण्यतिथि पर किया पौधारोपण

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-सहकार नेता दिवंगत श्रीकृष्ण बिरला की प्रथम पुण्यतिथि पर धाकड़ खेड़ी स्थित हितकारी सहकारी महिला महाविद्यालय परिसर समिति की ओर से पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में लाडपुरा विधायक कल्पना देवी, कोटा नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश बिरला, कोटा जिला सहकारी उपभोक्ता होलसेल भंडार लि. के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला, हितकारी सहकारी महिला शिक्षा महाविद्यालय की अध्यक्ष सूरज बिरला सहित अन्य पदाधिकारियों ने भी पौधारोपण किया। इस दौरान शहर के प्रबुद्धजनों ने भी श्रीकृष्ण बिरला को श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक कल्पना देवी ने कहा कि सहकार पुरुष श्रीकृष्ण बिरला के आदर्श सभी के लिए जीवन भर प्रेरणा का स्रोत रहेंगे। सहकारिता के क्षेत्र में बाऊजी का योगदान अविस्मरणीय है। बाऊजी के दिए संस्कारों की झलक उनके पूरे परिवार में देखने को मिलती है। हम सभी बाऊजी के सिद्धांतों का अनुकरण करते हुए सबकी सहायता व सेवा को जीवन का सर्वोच्च लक्ष्य मानें।

राजेश बिरला ने कहा कि बाऊजी सदैव वंचित व अभाव ग्रस्त लोगों की मदद के लिए तत्पर रहते थे, आज उन्ही की प्रेरणा से हम सभी कार्य कर रहे हैं। 26 वर्षों तक बतौर अध्यक्ष उन्होंने सहकारी समिति को नई ऊचाइयों तक पहुंचाया साथ ही कर्मचारियों के हितों के लिए भी सदैव लड़ाई लड़ते रहे, कई बार उन्हें जेल तक जाना पड़ा। उन्होंने सदा ही हम सभी को ईमानदारी के साथ कर्तव्य पथ पर चलने को प्रेरित किया। आज हम सभी बाऊजी के दिखाए मार्ग पर चलने का संकल्प ले, यही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी। महाविद्यालय की अध्यक्ष सूरज बिरला, सभा न. 108 के सचिव विमलचंद जैन व प्रधानाचार्य मधु कुमार भारद्वाज ने भी संबोधित किया। इस दौरान संचालक मंजू बिरला, कोषाध्यक्ष दयाकृष्ण बिरला, भाजपा शहर महामंत्री जगदीश जिंदल, जीएमए अध्यक्ष राकेश जैन आदि मौजूद रहे।

वृद्धजनों को कराया भोजन
सहकार नेता दिवंगत श्रीकृष्ण बिरला की प्रथम पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष अनुसइया गोस्वामी के नेतृत्व में स्वामी विवेकानंद स्थित राजकीय वृद्ध आश्रम जागृति मंच समिति में वृद्धजनों को भोजन कराया। गोस्वामी ने बताया कि इस दौरान महिला कार्यकर्ताओं की ओर से आश्रम में भजन-कीर्तन कराए गए व आश्रम प्रबंधन को कुर्सियां भेंट की। इस दौरान महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष कविता पचवारिया, फल मंडी अध्यक्ष ओम मालव,पार्षद बालचंद शर्मा, रेखा गोस्वामी, पद्मिनी हाड़ा, सीमा बलवाल, नीलम पारेता, राजेंद्र खंडेलवालस प्रद्युमन गोस्वामी आदि मौजूद रहे।

                                                      800 पौधे वितरित किए
वार्ड 62 में पार्षद रेखा गोस्वामी के नेतृत्व में 800 पौधों का वितरण किया गया। गोस्वामी ने बताया कि श्रीकृष्ण बिरला की प्रथम पुण्यतिथि पर शहर में किए जा रहे सेवा कार्यों की श्रंखला में घर-घर जाकर पौधे वितरित किए गए। इस दौरान नरेंद्र जहाजपुरा, गायत्री जहाजपुरा भी मौजूद रहे।

कोरोना वॉरियर्स का होगा सम्मान
सहकार नेता श्रीकृष्ण बिरला की प्रथम पुण्यतिथि पर आज शहर भर में विभिन्न सेवा कार्यों का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत माहेश्वरी भवन में कोरोना काल में सेवा कार्य करने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया जाएगा। डेढ़ दर्जन स्थानों पर विशाल रक्तदान शिविर आयोजित किए जाएंगे। न्यूकॉलोनी गुमानपुरा स्थित भगवानदास जी के मंदिर में चिकित्सा व परामर्श शिविर लगाया जाएगा।