राजस्थान

वन विभाग की भूमि को खुर्दबुर्द करने से रोकने को लेकर विधायक ने लगाया विशेष उल्लेख प्रस्ताव

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  केशवराय पाटन विधायक चन्द्रकांता मेघवाल ने राजस्थान विधान सभा में राजस्थान विधानसभा के प्रक्रिया के नियम 295 के अर्न्तगत बून्दी नगर में वन विभाग की सैंकड़ों बीघा भूमि को फर्जी नवजीवन संघ समिति द्वारा खुर्दबुर्द करने से रोकने व दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने हेतु विषेश उल्लेख प्रस्ताव पेश किया। मेघवाल ने इस विशेष उल्लेख प्रस्ताव के माध्यम उक्त भूमि की जांच करवा कर वन भूमि से अवैध निर्माण व अतिक्रमण को हटाने व वन विभाग भूमि के चेतावनी बोर्ड लगाने के आदेश राज्य सरकार को प्रदान करने की मांग की हैं।
गैर पंजीकृत समिति ने बेचे हजारों प्लॉट
केशवराय पाटन विधायक चन्द्रकांता मेघवाल ने बताया कि बून्दी के नैनवा रोड पर स्थित वन विभाग की सैकड़ों बीघा भूमि पर भूमाफियाओं, प्रोपर्टी डीलरों द्वारा प्रशासन से मिलीभगत कर नवजीवन संघ नाम से फर्जी समिति बनाकर जो उप रजिस्ट्रार, सहकारी समिति बून्दी में पंजीकृत भी नहीं है, के नाम से कोलोनी काट कर हजारों प्लॉट बनाकर बेच दिये है। जिसमे आवास, व्यावसायिक दुकाने, गोदाम निरन्तर बनाये जा रहे है। उक्त भूमि वन विभाग की होने के बाद भी लगातार प्रशासन के सहयोग से उप रजिस्ट्रार कार्यालय में मिलीभगत से प्लॉटों की रजिस्ट्रियां हो रही है। पूर्व में भी इसकी अनेको बार स्थानीय जनता द्वारा लिखित शिकायत बून्दी जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन को दी गई थी, किन्तु आज दिनांक तक भी प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई है। नगरपालिका बून्दी प्रशासन से न निर्माण की स्वीकृति ली गई ओर ना ही भूमि को आबादी व व्यवसायिक में भू रूपान्तरण कराया गया है। उक्त भूमि का प्रशासन के पास कोई राजस्व रिकॉर्ड, नामान्तरण रिकॉर्ड, तरमीम, और कोई नक्शे का रिकॉर्ड दर्ज नहीं है।
न्यायालय के स्थगन आदेश की भी पालन नहीं हो रही
चन्द्रकांता मेघवाल ने बताया कि माननीय न्यायालय सिविल न्यायाधीश, बून्दी द्वारा 06 फरवरी .2021 को स्थगन लगाया हुआ है। जिसकी भी प्रशासन द्वारा पालना नहीं की जा रही है। प्रशासनिक अधिकारीयों व पदाधिकारियों द्वारा अरबो रूपये अवैध रूप से जनता से तथ्य छुपाकर वसूल कर लिये है यह एक बहुत बड़ा घोटाला निकलने की पूरी संभावना है। इसलिए इसकी उच्च स्तरीय जांच कराना आवश्यक हो गया है।