मध्य प्रदेश

इलेक्ट्रोनिक स्वरूप में नागरिको को मिलेगी अभिलेखो की प्रमाणित प्रतियां-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा है कि आयुक्त, भू-अभिलेख, मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार भू राजस्व संहिता नियम 2020 के अधीन इलेक्ट्रोनिक स्वरूप में नागरिको को अभिलेखो की प्रमाणित प्रतिया प्राधिकृत बेब पोर्टल एवं प्राधिकृत सेवा प्रदाता के माध्यम से प्रदान करने के शुभारंभ अवसर पर नागरिको से चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री एसआर नायर, एसएलआर श्री नाथूराम सखवार, मेनेजर लोक प्रबंधन श्री योगेश पुरोहित एवं अन्य अधिकारी/कर्मचारी तथा प्रमाणित अभिलेख प्राप्त करने वाले नागरिक उपस्थित थे।
कलेक्टर ने लोक सेवा केन्द्र श्योपुर के परिसर में इलेक्ट्रोनिक स्वरूप में नागरिको को नलक प्रदान करने का शुभारंभ माॅ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्जलित कर किया। इसके उपरांत कलेक्टर ने श्योपुर तहसील के ग्राम ददूनी के किसान श्री अमित प्रजापति को इलेक्ट्रोनिक स्वरूप में खसरा की नकल उपलब्ध कराई गई है। उन्होने कहा कि इसी प्रकार की नकल अन्य लोक सेवा केन्द्रो के माध्यम से भी नागरिक प्राप्त कर सकते है। अपर कलेक्टर श्री एसआर नायर ने इस अवसर पर नागरिको से चर्चा करते हुए कहा कि इलेक्ट्रोनिक स्वरूप में नागरिको को अभिलेखा की प्रमातिण प्रतियां प्रदान करने का कार्य आयुक्त भू-अभिलेख मप्र के निर्देशानुसार किया जा रहा है। इस कार्य का शुभारंभ जिला स्तर के लोक सेवा केन्द्र श्योपुर के माध्यम से आज किया गया है।
कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने कहा कि जिले के अभिलेखागार प्रभारी, सभी अनुविभागीय अधिकारियों, लोक सेवा प्रबंधक, ई गर्वेनेंस मैनेजर एवं सभी तहसीलदारों को इलेक्ट्रोनिक स्वरूप में नकल प्रदान करने के निर्देश दिये जा चुके है। इस दौरान एसएलआर श्री नाथूराम सखवार ने बताया कि श्योपुर जिले के नागरिकों को अभिलेखो की प्रतिलिपि कोविड 19 के दिशा निर्देशो का पालन करते हुए प्राधिकृत सेवा प्रदाता जैसे लोक सेवा केन्द्र, एमपी ऑनलाईन, तहसील कार्यालय में स्थापित आईटी सेन्टर के माध्यम से प्रदान की जावेगी। इसी प्रकार अभिलेखो एवं आरसीएमएस पोर्टल पर पारित आदेशो की प्रति निर्धारित शुल्क अनुसार आवेदको को उपलब्ध कराने की कार्यवाही क्षेत्रीय तहसलीदार, नायब तहसीलदार द्वारा सुनिश्चित की जावेगी।
कलेक्टर ने माॅडल रिकार्ड रूम एवं पौधा लगाने पर चर्चा
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने लोक सेवा केन्द्र श्योपुर पर अभिलेखो की इलेक्ट्रोनिक स्वरूप में नकल प्रदान करने के कार्यक्रम के बाद कलेक्टेªट परिसर में बनाये गये माॅडल रिकार्ड रूम का अवलोकन एडीएम श्री एसआर नायर द्वारा कराया। कलेक्टर माॅडल रिकार्डरूम की सुविधाओ और की गई व्यवस्थाओ पर उनसे चर्चा की। इसी प्रकार प्रबंधक लोक सेवा  योगेश पुरोहित को लोकसेवा केन्द्र के परिसर में बाहर पौधा लगाने के बारे में चर्चा की। साथ ही एनआरएलएम के पौधे लेकर रोपण कराने के बारे में दिशा-निर्देश दिये।