राजस्थान

वन एवं वन्य जीव को बचाने के प्रयास जारी

वन एवं वन्य जीव को बचाने के प्रयास जारी
बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  वैश्विक महामारी कोविड- 19 के फैलते प्रकोप के चलते वन विभाग द्वारा नियमित वन एवं वन्य जीव को बचाने के प्रयास जारी हैं।
उपवन संरक्षक सुरेश मिश्रा ने बताया कि लगभग एक दर्जन अग्नि घटनाओं को नियंत्रित करने, अवैध खनन रोकने के अलावा वन्य जीव शिकार के प्रति विशेष सजगता मंगलवार को दिखाई दी है।
उन्होंने बताया कि मुखबिर से प्राप्त कछुओं (सोफ्ट सैल टरटल) को मारकर खाने की सूचना के अधार पर दो दिन तक कई स्थानों पर दबिश दी गई, जिसमें मंगलवार को दिनभर गहन छानबीन से तीन मुलजिम पकड़ने में विभाग को सफलता मिली है। तीनों मुलजिम सोनू, रामराय एवं जगदीश को क्षेत्रीय वन अधिकारी मनीश शर्मा द्वारा न्यायालय मंे पेश किया गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण पर विचारण उपरान्त तीनों मुलजिमान को न्यायिक अभिरक्षा में भेजने के आदेश जारी किये गये है।
उन्होंने बताया कि प्रकरण में एक वाहन मोटर साइकिल एवं एक दो अन्य साथी की तलाश जारी है। विभाग द्वारा एक अन्य अवैध रूप से इन्द्रगढ़ में वन भूमि की मिटटी खुदाई करते हुए एक ट्रेक्टर ट्राली एवं जेसीबी मशीन को अभिग्रहित किया गया जिसमें लाखेरी निवासी बिरधीलाल के विरूद्व प्रकरण दर्ज किया गया। इसके अतिरिक्त आज ही प्रातः बून्दी शहर हाइ-वे पर गौ शाला के नाम पर कब्जा की गई। बेशकीमती वन भूमि को वन सुरक्षा के दल बल के साथ मुक्त करवाया गया। उन्होंने बताया कि उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019-20 में विभाग द्वारा दण्ड स्वरूप लगभग 97 लाख का रिकार्ड राजस्व अर्जित किया गया।