क्राइमताजातरीनराजस्थान

मनरेगा में काम देने की एवज में मेट द्वारा खुलेआम श्रमिकों से की जा रही  अवैध चौथ वसूली

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> जिले की हिंडोली उपखण्ड की धोवडा ग्रामपंचायत में मेट द्वारा खुलेआम मनरेगा श्रमिकों से काम देने की एवज में अवैध चौथ वसूली का मामला सामने आया है। मेट द्वारा मनरेगा श्रमिकों से अवैध चौथ वसूली करते का वीडियो भी सामने आया।

जहां एक और प्रदेश में नवगठित बीजेपी की भजनलाल शर्मा सरकार द्वारा जनता से भ्रष्टाचार पर कठोर प्रहार का वादा किया है लेकिन् श्रमिकों द्वारा 9 दिसंबर को उपखंड अधिकारी हिंडोली को मामले की शिकायत देने के बाद भी कार्यवाही को लेकर विभाग के अधिकारी गंभीरता नहीं दिखा रहे है। मनरेगा मे खुलेआम हो रही चौथवसूली के बावजूद विभागीय कार्यवाही नही की जा रही है, उल्टा पंचायत राज विभाग मामले को दबाने में लगा हुआ है। श्रमिकों के अनुसार इस अवैध चौथ वसूली में मेट तो छोटी मछलियां है इसमें बड़े बड़े ठेकेदार भी शामिल है। मनरेगा श्रमिको की शिकायत के बावजूद क्षेत्र के रसूखदार लोगो के दबाव मे कार्यवाही ठंडे बस्ते में जाती दिखाई दे रही है। ऐसे में कार्रवाई नहीं होने से मेट व ठेकेदारों के हौसले बुलंद है और मजबूरन श्रमिक इस अवैध चौथ वसूली का शिकार होने को मजबूर हैं।

नरेगा श्रमिक राम प्रसाद सेन के अनुसार सरपंच और मेट की मिली भगत से धोवडा पंचायत में पिछले 4 साल से अवैध वसूली का खेल चल रहा है तथा बिना काम किए ही पेमेंट किया जा रहा है। काम देने की एवज में प्रत्येक श्रमिक से 300 से 500 रुपये लिए जा रहे हैं। जो पैसा नहीं देता उसका नाम मस्ट्रोल से काट दिया जाता है तथा धमकी दी जाती है कि अगर किसी से शिकायत की तो मस्ट्रोल से नाम हमेशा के लिए काट दिया जाएगा। मजबूरन श्रमिक पैसे दे रहा है। जिसकी शिकायत 9 दिसंबर को उपखंड अधिकारी हिंडोली को की गई, लेकिन आज दिन तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

इनका कहना है 

मनरेगा श्रमिकों द्वारा 9 दिसंबर को शिकायत दी गई थी। मैं अभी अवकाश पर हूँ। सोमवार को ऑफिस ज्वाइन करने पर मामले की जांच करवा कर नियमानुसार कार्यवाही करवाएंगे।

– कुलदीप सिंह शेखावत, उपखंड अधिकारी हिंडोली