भारत मे अब लग सकेगी स्पुतनिक वैक्सीन , मिल गई सेंट्रल ड्रग्स लैबोरेटरी की मंजूरी

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com-भारत मे अब तक भारतीय निर्मित दो वैक्सीनो को उपयोग में लाया जारहा हैं , कोरोना से जंग के बीच अब तक 17 करोड़ से ऊपर लोगो को वैक्सीन लग चुका है , पर वैक्सीनशन की रफ्तार बनी रहे इसीलिए सराकर ने अब स्पुतनिक वैक्सीन को आयात करने का निर्णय लिया था।

1 मई को स्पुतनिक वैक्सीन की पहली खेप भारत आ भी चुकी हैं। और इस वैक्सीन को भारत मे डॉ. रेड्डीज लैब ने आयात किया है। आयात करने के बाद भारत मे करीब 1,000 रुपये की क़ीमत में मिल सकेगी।

◆ क्या जानकारी दी डॉ. रेड्डीज लैब ने ~
डॉ. रेड्डीज लैब ने बताया कि स्पूतनिक वैक्सीन भारत मे करीबन 948 रुपये में पड़ेगी पर 5 प्रतिशत GST लगने के कारण 1000 में लोगो को मिल सकेगी। बताया गया कि इस टीके की दो डोज लगवानी जरूरी होगा। इस वैक्सीन को इस टीके की दो डोज लगवानी जरूरी होगा । इस वैक्सीन को 13 मई को सेंट्रल ड्रग्स रेगुलेटरी से परमिशन भी मिल चुकी है ,जिसके बाद शुक्रवार को हैदराबाद में एक व्यक्ति को इसका पहला डोज लगाया भी जा चुका है।

क्या भारत मे होगा उत्पादन ~
सरकार ने जानकारी देते हुए कहा की विदेश से आयात होने के कारण वैक्सीन का मूल्य अधिक है पर छह वैक्सीन बनाने वाली कंपनीयो से इस पीकर बात चल रही है और भारत ने निर्मित होने और यह बहुत कम मूल्य में जानता को उपलब्ध होसकेगी। सरकार की शीर्ष थिंक टैंक माने जाने वाली संस्था नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके. पॉल ने बताया कि इस साल ही अगस्त से दिसंबर के बीच भारत में कोविड-19 वैक्सीन के 200 करोड़ से ज्यादा डॉज उपलब्ध होंगे इनमे covid की ये वैक्सीन भारत मे भी निर्मित की जाएंगी।