राजस्थान

शहरी क्षेत्रों में 23 फरवरी से शुरू होगा मेगा सफाई अभियान Mega cleaning campaign will start in urban areas from February 23

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> बेहतरीन बूंदी अभियान के तहत बूंदी जिले को स्वच्छ बनाने के लिए प्रयास जारी है। इसी कड़ी में जिले के शहरी क्षेत्रों को साफ व स्वच्छ बनाने के लिए एक माह का मेगा सफाई अभियान शुरू किया जाएगा। अभियान की शुरूआत 23 फरवरी से होगी। अभियान के दौरान किए जाने वाले कार्यों कोे लेकर सोमवार को आयोजित बैठक में जिला कलेक्टर डाॅ. रविन्द्र गोस्वामी ने नगर निकायों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मेगा सफाई अभियान के तहत नगर निकायों में 30 दिवस तक प्रतिदिन एक से तीन वार्डों में सफाई का कार्य होगा। एक वार्ड मंे अच्छी तरह सफाई होने के बाद अगले वार्ड की सफाई का कार्य शुरू होगा। उन्हांेने निर्देश दिए है कि शहरी क्षेत्रों में जिन स्थानों पर लंबे समय से कचरा पडा हुआ है, उसे तुरंत हटवाया जावे। साथ ही कचरा उठ जाने के उपरांत इन स्थानों पर कचरा नहीं डालने से संबंधी बोर्ड प्रदर्शित किया जावे और इसकी पालना सुनिश्चित की जावे।

शहरी क्षेत्रों में 23 फरवरी से शुरू होगा मेगा सफाई अभियान Mega cleaning campaign will start in urban areas from February 23

 डोर-टू-डोर एकत्रित हो कचरा, कचरा पाइंट हटाएं

जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्रों में डोर-टू-डोर कचरा एकत्रित करने की व्यवस्था को प्रभावी बनाया जावे। प्रयास यह हो कि कचरा घरों से एकत्रित कर टिपर के माध्यम से निर्धारित स्थान पर पहुंचे। आमजन से भी समझाईश की जावे कि घरों से निकलने वाला कचरे को एकत्रित करने के लिए चलाए जा रहे वाहनों में ही डाले। उन्होंने निर्देश दिए कि शहरों में विभिन्न स्थानों पर बनाए गए कचरा पाइंट हटाए जाए, ताकि डोर टू डोर कचरा एकत्रित करने की व्यवस्था प्रभावी हो सके।

एक काॅल पर उठेगा कचरा, जारी होगा हेल्प लाइन नम्बर

विभिन्न स्थानों पर लंबे समय से पडे़ कचरे को हटाने के लिए नगर निकायों की ओर से हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जाएगा। जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिले में शहरी क्षेत्रों के ऐसे स्थान जो कचरा पाइंट निर्धारित है, वहां से लंबे समय से पडे़ कचरे को प्राथमिकता से कचरा हटवाया जावे। इसके लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना में नियोजित 10-15 श्रमिकांे की टीम बनाई जावे। यह टीम हेल्प लाइन नम्बर पर प्राप्त होने वाली कचरा उठाने संबंधी समस्या का 24 घंटे के भीतर समाधान सुनिश्चित करेगी। उन्होंने बताया कि आमजन भी इस कार्य में सहयोग करे और उनके आसपास ऐसे स्थानों पर कचरा एकत्रित है, तो इसकी सूचना हेल्पलाइन पर दी जावे।

रात्रिकालीन सफाई हो शुरू

जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि शहरों में रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था शुरू की जावे। इसके लिए व्यापारिक प्रतिष्ठानों, संगठनों के पदाधिकारियों के साथ वार्ता कर समय निश्चित कर लिया जावे, ताकि तय समय पर निकायों के वाहनों में दुकानों से निकलने वाला कचरा एकत्रित कर बाजारों को साफ रखा जा सके।

बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत पट्टा वितरण के कार्य को गति प्रदान की जावे। उन्होंने पट्टा वितरण के लंबित प्रकरणांे की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में अधिकाधिक जरूरतमंद लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया जावे। मिशन कायाकल्प के तहत सरकारी भवनों, सार्वजनिक स्थानों पर रंग रोगन करवाया जावे।

बैठक में नगर परिषद आयुक्त महावीर सिंह सिसोदिया सहित के.पाटन लाखेरी, इन्द्रगढ़, नैनवां, काप्रेन नगर पालिकाओं के अधिशाषी अधिकारी मौजूद रहे।