ताजातरीनराजस्थान

पेयजल और सुविधाओं से वंचित नहीं रहे राजकीय संस्थान-जिला कलेक्टर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- राजकीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य संस्थानों में शुद्ध पेयजल तथा सुविधाएं उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए  जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिले के पेयजल एवं सुविधाओं से वंचित चिकित्सा संस्थानों, आंगनबाड़ी केन्द्र, राजकीय विद्यालयों तथा ग्राम पंचायतों में इनकी उपलब्धता कराने को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिले के ऐसे चिकित्सा संस्थान जिनमें अभी तक पेयजल एवं शौचालयों की सुविधा नहीं इनके संबंध में मुख्य कार्यकारी अधिकारी संबंधित ग्राम विकास अधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी संबंधित ब्लॉक सीएमएचओ के माध्यम से ऐसे संस्थानों को चिन्हित कराकर उनकी सूची उपलब्ध कराएं। उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सा संस्थानों में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जावे
उन्होंने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में जिन स्थानों पर सामुदायिक शौचालय का निर्माण करवाया जाना है उन स्थानों को चिन्हित किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सा विभाग के सभी सब सेंटर में पेयजल तथा सुविधाओं की उपलब्धता के लिए जिला परिषद के माध्यम से कार्य योजना बनाई जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि स्कूल, आंगनबाडी केन्द्र और ग्राम पंचायतों जिनमें भी पेयजल और सुविधाएं उपलब्ध नहीं है उन्हें चिन्हित किया जाकर इनकी सूची पीएचईडी तथा जिला परिषद को भिजवाना सुनिश्चित करें।
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि ब्लॉक स्तर पर विकास अधिकारी नियमित रूप से इसके लिए बैठक आयोजित कर इस कार्य की मॉनिटरिंग करें। साथ ही इसकी रिपोर्ट बनाकर भिजवाई जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कोई भी ऐसा संस्थान पेयजल और सुविधाओं से वंचित नहीं रहे।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) नवरत्न कोली, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी सामर, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी प्रभाकर विजय, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता डीएन व्यास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक राकेश कुमार वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।