ताजातरीनराजस्थानस्वास्थ्य

कुष्ठ की जांच एवं इलाज समस्त स्वास्थ्य केंद्रों पर निःशुल्क उपलब्ध – डॉ. ओ पी सामर

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 30 जनवरी मंगलवार से जिले में राष्ट्रीय कुष्ठ रोग उन्मूलन कार्यक्रम की शुरुआत की गई। 30 जनवरी से 13 फरवरी तक चलने वाले इस कुष्ठ जागरुकता पखवाड़े के तहत जिले में सभी चिकित्सा संस्थानों पर विभिन्न गतिविधियों सहित अभियान संबंधी जागरूकता का प्रचार-प्रसार किया गया। सीएमएचओ डॉ. ओ पी सामर ने कार्यक्रम की शुरुआत महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर की एवं दो मिनट का मौन रखा। इस दौरान स्वास्थ्य भवन के साथ ही समस्त चिकित्सा संस्थानों में भी स्टॉफ ने कुष्ठ रोग जागरूकता की शपथ ली। कार्यक्रम के दौरान कुष्ठ रोगी और उनके परिजन उपस्थित रहे।
छुआछूत या आनुवंशिक रोग नहीं हैं कुष्ठ रोग
सीएमएचओ डॉ. ओ पी सामर ने बताया कि आमजन कुष्ठ रोग के बारे में पूरी जागरूकता बरतें और कुष्ठ रोग की जांच आवश्यक रूप से करवाएं एवं कुष्ठ रोगियों की हर प्रकार से सहायता करें। कुष्ठ रोग एक मामूली बीमारी है, जो एक जीवाणु (लेप्रा बेसिली) से होता है, यह कोई छुआछूत या आनुवंशिक रोग नहीं है। इसकी जांच एवं इलाज सभी सरकारी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुफ्त में उपलब्ध है। कुष्ठ रोग की शुरुआत में पहचान एवं जांच करवाते हुए पूर्ण इलाज लिया जाए, तो कुष्ठ रोग पूरी तरह से ठीक हो जाता है एवं शारीरिक विकलांगता से बचा जा सकता है। इसका इलाज कुछ मामलों में छह माह एवं कुछ मामलों में 12 माह का हो सकता है।
यह हैं कुष्ठ रोग के लक्षण
सीएमएचओ डॉ सामर ने कुष्ठ रोग के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि चमड़ी पर चमड़ी के रंग से फीका, एक या एक से अधिक दाग या धब्बे, जिसमें सुन्नपन, सूखापन, पसीना न आता हो, खुजली या जलन, चुभन न होती हो, तो कुष्ठ रोग हो सकता है। शरीर पर, चेहरे पर, भौंहो के ऊपर, कानों के ऊपर सूजन-गठान, दाने या तेलीय चमक दिखाई पड़े, तो कुष्ठ रोग हो सकता है। हाथ पैर में सुन्नता, सूखापन एवं कमजोरी होने पर भी कुष्ठ की जांच करवाएं। उन्होंने जिलेवासियों से आह्वान किया कि अगर स्वयं को या पड़ोस के किसी व्यक्ति को इस तरह के दाग धब्बे हों तो आशा, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, डॉक्टर से सम्पर्क कर उसकी जांच करवाएं। यदि कोई व्यक्ति कुष्ठ रोग से पीड़ित है, तो उसके साथ किसी भी तरह का भेदभाव न करें एवं जहां तक हो सके उसकी हर प्रकार से सहायता करें।
जागरूकता रथ करेगा कुश्ठ रोग के प्रति जागरूक
सीएमएचओ ने बताया कि जागरुकता रथ जिले में आमजन को जागरुक करेगा। साथ ही, पखवाड़े के दौरान ग्राम स्तर तक सभा आयोजित कर कुष्ठ रोग दी जायेगी। इसके साथ कार्यक्रम के विस्तार से जानकारी देने के लिए चिकित्सा विभाग बूँदी के फेसबुक, इंस्ट्राग्राम व ट्विटर पेज ’आईईसी बूँदी ’ पर कुष्ठ रोग से संबधित संदेश प्रसारित किए जाएंगे। कार्यक्रम में कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के नोडल डिप्टी सीएमएचओ कमलेश शर्मा ने कुष्ठ रोग के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर कुष्ठ रोगियों को कंबल, चप्पल, चश्मे, वेसलीन ए वितरित किए। कार्यक्रम के समापन पर कुष्ठ रोग कार्यक्रम समन्वयक महेंद्र सिंह ने आभार जताया।