ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

परीक्षा को हावी न होने दें, इसे त्यौहार की तरह लें-डॉ शर्मा

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डॉ निवेदिता शर्मा ने जिला पंचायत परिसर स्थित निषादराज भवन में परीक्षा पर चर्चा विषय पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थी परीक्षा को अपने ऊपर हावी न होने दें, इसे एक त्यौहार की तरह लें तथा पर्व के रूप में उत्साह के साथ भागीदारी करें। एक्जाम वॉरियर बनें, एक योद्धा तरह परीक्षा के दौरान अपनी मनो स्थिति को बनायें, परीक्षा को लेकर ज्यादा चिंता ना पालें। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी रविन्द्र सिंह तोमर, डीपीओ महिला बाल विकास ओपी पाण्डेय, डीपीसी डॉ पीएस गोयल, सहायक संचालक महिला बाल विकास रिशु सुमन, सहायक संचालक शिक्षा  यश जैन, बाल संरक्षण समिति के अध्यक्ष हनुमान तिवारी, एडीपीसी नन्दबिहारी शर्मा, जिला समन्वयक साक्षरता मिशन  आरपीएस जादौन, ब्लाक समन्वयक मुकेश कुशवाह सहित विद्यालयीन शिक्षक, छात्र-छात्राएं एवं उनके अभिभावक उपस्थित थे।
मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डॉ निवेदिता शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि प्रतिस्पर्धा ही बच्चों में तनाव उत्पन्न करती है, उन्होंने कहा कि अभिभावक बच्चों से अधिक अपेक्षा करने लगते है, दूसरो से बच्चों से तुलना करने लगते है, जिससे बच्चें अनावश्यक रूप से दबाव में आ जाते है और अपनी स्वभाभिकता से दूर होने लगते है। उन्होंने कहा कि अभिभावक बच्चों को ऐसा वातावरण प्रदान करें, जिससे उन पर कोई दबाव न आये। प्रत्येक बच्चें की अलग-अलग विशेषता होती है, कोई गणित में मैधावी होता है, तो कोई हिन्दी में बच्चों को अपनी रूचि अनुसार विषय चुनने की स्वत्रता देनी चाहिए, अभिभावक बच्चों पर अपने विचार और अपनी आंकाक्षाएं नही थोपे।
उन्होंने कहा कि ज्ञान हमारे साथ हमेशा रहता है, यह स्थाई होता है, अपने ज्ञान के माध्यम से ही हमें अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। समय आपका है, इसका सद्पयोग करना सिखे, वर्तमान में टेक्नोलॉजी ने पढाई को रोचक व सरल बनाया है। उन्होंने यह भी कहा कि बेहतर काम तो अच्छे से करें आराम अर्थात पढाई के साथ-साथ आराम भी जरूरी है, व्यवस्थित दिनचर्या बहुत जरूरी है।
मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डॉ निवेदिता शर्मा ने कार्यशाला के दौरान विद्यार्थियों के लिए 28 तथा अभिभावको के लिए 6 बिन्दुओं पर विस्तृत रूप से प्रजेटेंशन दिया गया। कार्यक्रम के अंत में जिला शिक्षा अधिकारी श्री तोमर द्वारा आभार व्यक्त किया गया।
संस्थाओं का निरीक्षण
मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डॉ निवेदिता शर्मा ने श्योपुर जिले के भ्रमण के दौरान शासकीय कन्या परिसर ढेगदा सहित वार्ड नंबर 01 किला स्थित मदरसे और आंगनबाडी केन्द्र का निरीक्षण किया गया।