ताजातरीनराजस्थान

विद्यालयों में स्थापित गरिमा पेटी की हो बेहतर माॅनिटरिंग-जिला कलेक्टर

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-जिला निष्पादन समिति की बैठक बुधवार को जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि प्रत्येक विद्यालय में स्थापित गरिमा पेटी में प्राप्त होने वाली शिकायतों के निस्तारण को लेकर विशेष सावधानी बरती जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्यालयों में गरिमा पेटी स्थापित करने के उद्देश्यों से विद्यालय के छात्र-छात्राओं को जानकारी दी जावे। साथ ही इस संबंध में इसके उद्देश्य को लेकर जागरूकता संबंधी पट्टी भी लगाई जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्यालयों में गरिमा पेटी सुविधाजनक स्थान पर हो।
उन्होंने निर्देश दिए कि निर्देश दिए कि जिला रैगिंग के लिए निर्धारित बिंदुओं में प्रगति अर्जित करने के लिए कार्य योजना बनाकर लक्ष्यों को अर्जित किया जावे। साथ ही डाटा अपलोड करने का कार्य सतत रूप से किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि जन आधार प्रमाणीकरण के लिए बच्चे परेशान नहीं हो, इसके लिए डीआईआटी से समन्वय स्थापित कर कार्य किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि डीओआईटी द्वारा प्रमाणीकरण के लिए स्थापित किए गए केन्द्रों की सूची शिक्षा विभाग को उपलब्ध कराई जावे, ताकि छात्र-छात्राओं को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।
उन्होंने निर्देश दिए कि मिशन बुनियाद कार्यक्रम के तहत शेष रहे विद्यालयों में साफ्टवेयर इंस्टॉल कराया जावे। इस कार्य की प्रगति का बढाया जावे। इस दौरान स्कूल आफ्टर स्कूल कार्यक्रम, पीएम श्री विद्यालय की गतिविधियों को लेकर समीक्षा की गई। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों में चारदीवारी नहीं है, वहां इन जगहों पर वैकल्पिक तौर पर पौधारोपण किया जावे। साथ ही जिन स्थानों पर अतिक्रमण की उसकी सूचना प्राथमिकता से दी जावे।
बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डाॅ. महावीर शर्मा, सहायक निदेशक धनराज मीणा, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष सीमा पोद्दार, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ऋषिराज शर्मा, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. कमलेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।