ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

कोरोना कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराया जावे-कोविड प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा श्योपुर जिले के कोविड प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की चैन तोडने के लिए प्रदेश के कई जिलों में कोरोना कर्फ्यू लागू किया गया है। श्योपुर जिले में भी कोरोना कर्फ्यू प्रभावशील है। इसलिए कोरोना कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराया जावे। इसमें कोई ढीलाई नही होनी चाहिए। जिससे हम सुरक्षित, समाज सुरक्षित की परिकल्पना साकार होगी। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए 26 अपै्रल तक जिलें में लगाये गये कोरोना कर्फ्यू की अवधि 03 मई 2021 प्रातः 06 बजे तक बढाने का निर्णय लिया गया।
कोविड प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि जनप्रतिनिधि और जनता अगर चाहे तो कोरोना की चैन आसानी से तोडी जा सकती है। इसके लिए सभी को मिलकर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर कोरोना संक्रमण के उपाय बताएं जावे। जिसमें मास्क पहनने, सोशल डिस्टेसिंग, सेनेटाईजर एवं साबुन से हाथ धोने के लिए प्रेरित किया जावे। उन्होने कहा कि टेस्टिग की रफ्तार को बढाया जावे। जिससे कोरोना से प्रभावित मरीजो की पहचान की जा सकें। अगर कोई भी संक्रमित व्यक्ति पाया जाता है। उसके लिए शहरी, ग्रामीण क्षेत्र के आईसोलेट करने की सुविधा प्रदान की जावे। उन्होने कहा कि बस स्टेण्ड पर आने वाली चारो ओर की बसों के यात्रियो की स्क्रीनिंग कराई जावे। अगर कोई यात्री स्क्रीनिंग में संक्रमित पाया जावे। तब उसका कोरोना टेस्ट कराया जावे। उन्होने कहा कि जिस क्षेत्र में ज्यादा संक्रमित व्यक्ति पाये जावे। तब उस क्षेत्र का सर्वे कराकर संक्रमण होने की दिशा में आईसोलेट करने की व्यवस्था की जावे। उन्होने कहा कि अगर ग्रामीण अंचल में कोई भी व्यक्ति संक्रमित पाया जाता है। तब उसे शासकीय भवन में सैफ रखा जाकर, उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। उन्होने कहा कि जनप्रतिनिधियों के सुझावो पर अमल किया जावेगा। उन्होने कहा कि जिन व्यक्तियों को होम आईसोलेट किया गया है। उनसे प्रतिदिन चिकित्सक स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त करें। जिससे आईसोलेट मरीज का मनोबल ऊचा होगा। साथ ही मनसिक रूप से कोरोना से निजात पाने में उसे मदद मिलेगी।
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक में बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम की दिशा में निरंतर प्रयास किये जा रहे है। उन्होने कहा कि सेम्पल लेने की व्यवस्था को प्रभावी बनाया जा रहा है। साथ ही माईक्रो कन्टेटमेंट जोन बनाने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होने कहा कि श्योपुर शहर के 23 वार्डो में टीम लगाई गई है। यह टीमें घर-घर जाकर सर्वे कर रही है। इस सर्वे के दौरान 26 परिवारों के सर्दी-जुखाम के व्यक्ति मिले है। उनका उपचार कराया जा रहा है। उन्होने कहा कि श्योपुर शहर संक्रमण की दिशा में हॉट स्पाट बन रहा है। इसलिए श्योपुर शहर पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि होम आईसोलेट मरीज को दवाईयों की किट प्रदान करने की व्यवस्था भी नियमित रूप से जारी है। जिले में मेडिकल टीमें अच्छा कार्य कर रही है।
बैठक में जिला पंचायत के सीईओ श्री राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर श्री रूपेश उपाध्याय ने भी कोरोना संक्रमण रोकने की दिशा में जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। साथ ही सीएमएचओ डॉ बीएल यादव ने प्रजेंटेंशन के माध्यम से कोरोना संक्रमण रोकने के लिए की जाने वाली कार्यवाहियों से अवगत कराया।
बैठक में एव गूगल मीट से जुडे जनप्रतिनिधियों ने दिये सुझाव
बैठक में भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय एवं वर्चुअल वीसी से जुडे जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, पूर्व विधायक  बृजराज सिंह चौहान, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाशनारायण गुप्ता ने सुझाव दिये कि जिला चिकित्सालय में सिटी स्कैन मशीन, चिकित्सकों की पूर्ति, वैक्सीनेशन की सुविधा, ऑक्सीजन की व्यवस्था के संबंध में सुझाव दिये। साथ ही समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए बनाये गये केन्द्रो पर ऐसे किसान जिनका मैसेज आया है, उसकी ट्रेक्टर-ट्रॉली शीघ्र तुलवाई जावे। साथ ही बिना मैसेज के ट्रेक्टर लाने वाले किसानों के द्वारा लाई जा रही ट्रॉलियां से भीड इक्कठी होने पर कोरोना संक्रमण का खतरा रहेगा। इसलिए बिना मैसेज वाले किसानों को मैसेज आने पर ही अपने गेहूं से भरे ट्रेक्टर-ट्रॉली लाने की समझाइश दी जावे।
ऑक्सीजन कन्सट्रेटर मशीन सिविल सर्जन को की प्रदान
   जिले के कोविड प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने श्योपुर शहर के दानदता  जीएस आशावत एवं अंशुल सर्राफ द्वारा कोरोना के मरीजो के लिए दान की राशि से क्रय की गई ऑक्सीजन कन्सट्रेटर मशीन को आज कलेक्टर कार्यालय के सभागार में आयोजित बैठक के दौरान जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल को प्रदान की।

बैठक में कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय, विजयपुर क्षेत्र के विधायक  सीताराम आदिवासी, जिला पंचायत के सीईओ  राजेश शुक्ल, एडीएम  रूपेश उपाध्याय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  पीएल कुर्वे, समिति सदस्य डॉ एसके तिवारी, डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह यादव एवं  नीरज शर्मा, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, महिला सशक्तिकरण अधिकारी  रिशु सुमन, जिला आपूर्ति अधिकारी  एनएस चौहान, जिला शिक्षा अधिकारी  एसके सोलंकी, सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल, एनआईसी के डीआईओ  कपिल पाटीदार, सीएमओ नपा सुश्री मिनी अग्रवाल एवं अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।