FEATUREDताजातरीनमध्य प्रदेश

नेत्रहीन बिटिया की शादी करवाकर पूर्व सरपंच ने निभाया 3 साल पहले दिया वचन

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> 3 वर्ष पूर्व बबेडी ग्राम पंचायत के मजरा मुकुटपुरा पहुंचकर सामाजिक जनों के बीच गोरम गांव के पूर्व सरपंच राजेन्द्र शास्त्री ने अंधत्व से अभिशप्त परिवार की दूसरी बेटी अंकिता की शादी अपने खर्चे पर करवाने का वचन दिया था। उस वचन को शनिवार को दंदरौआ धाम में अंकिता का विवाह अजनोधा निवासी वीरेश सिंह धाकरे के साथ संपन्न करवाकर पूरा किया।

गोरम के पूर्व सरपंच राजेन्द्र शास्त्री ने बीते रोज दंदरौआ धाम में महाराज श्री रामदास जी के आशीर्वाद से नेत्रहीन अंकिता का कन्यादान लिया और विवाह की रस्म सम्पन्न कराई। चूंकि कोरोना संक्रमण काल मे एक निश्चित लोगों की संख्या में शादी होनी थी इसलिए सम्पूर्ण कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए दोनों पक्षों के बीस बीस लोगों की उपस्तिथि में अंकिता ने वीरेश सिंह को वरमाला पहनाई और फिर महंत रामदास महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया।

मुकुटपुरा निवासी रामशरण सिंह चौहान की पहली बिटिया का विवाह दो वर्ष पूर्व बिहारी बाल मंदिर के संचालक राजेश शर्मा ने एक भव्य समारोह में अपने विद्यालय परिसर से सम्पन्न कराया था। इसके अलावा श्री चौहान की तीसरी बिटिया के विवाह की जिम्मेदारी भाजपा के वरिष्ठ नेता समाजसेवी अशोक भारद्वाज के बड़े भाई इंजी. नरेन्द्र भारद्वाज ने ली है।

 

विवाह में भात लेकर पहुँचा नवजीवन परिवार

अपने सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन करते हुए नवजीवन सहायतार्थ संगठन ने पहली बिटिया चांदनी के विवाह के जैसे ही इस बार भी दंदरौआ धाम पहुंचकर बहिन सरस्वती देवी को भात पहनाने की रस्म निभाई। बिहारी बाल मंदिर के संचालक राजेश शर्मा, समाजसेवी गणेश भारद्वाज, अमित जैन, गिरीश शर्मा व पिंकू शर्मा ने मंडप के नीचे विधि विधान से श्री चौहान के मान्य पक्ष को क्रमश एक एक करके भात पहनाया और बिटिया अंकिता के चरण पखारे।

 

शास्त्री ने खूब दिया दान दहेज

बिटिया अंकिता की शादी में गोरम के पूर्व सरपंच राजेन्द्र शास्त्री ने सम्पूर्ण ग्रहस्थी का सामान जिसमे सोफा, अलमारी, फ्रिज, कूलर, दीवान बेड, गड्ढे बर्तन सहित नगदी दहेज देने की भी लगुन, टीका, द्वार व बेला करने की रस्म निभाई। शादी में श्री शास्त्री के साले भी भात लेकर दंदरौआ धाम पहुंचे और शास्त्री के समस्त परिजनों को भात पहनाया। साथ ही परम्परानुसार द्वार कार्यक्रम भी उनके द्वारा की संपन्न कराया गया।इस विवाह समारोह में एएसपी अमृत मीणा व आईएएस इलैया राजा टी व आईपीएस नवनीत भसीन को भी पहुंचना था लेकिन कोरोना की भयाभ्यता के कारण वे शादी में शरीक नहीं हो सके। इन अधकारियों ने दूरभाष के माध्यम से नवदम्पत्ति को आर्शीवाद दिया व सुखमय जीवन की मंगल कामना की।