ताजातरीनराजस्थान

हिट एंड रन केसेज कि मॉनिटरिंग के लिए कमेटी गठित

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार हिट एण्ड रन केसेज को माॅनिटर करने के लिए जिला स्तरीय माॅनिटरिंग कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव सुमन गुप्ता ने बताया की टक्कर मार कर भागना मोटर यान दुर्घटना पीड़ित प्रतिकर स्कीम, 2022 की माॅनिटरिंग के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। बैठक में सचिव ने पुलिस उपाधीक्षक नरेंद्र पारीक को निर्देश दिए कि जिले में होने वाले हिट एंड रन के प्रकरणों के पीड़ित/मृतक के विधिक प्रतिनिधि द्वारा उक्त स्कीम का आवेदन भरवाकर संबंधित दावा जांच अधिकारी को प्रेषित करेंगे एवम जिले के समस्त थानों में उक्त स्कीम का प्रचार प्रसार करेंगे।

उन्होंने सभी दावा जांच अधिकारी को निर्देश दिए कि आवेदन प्राप्त होते वे समस्त आवश्यक दस्तावेज एकत्रित करेंगे एवं घटना के फलस्वरूप गंभीर चोट कारित होने पर पीड़ित को 50,000 रूपये एवं मृत्यु होने की दशा में मृतक के विधिक प्रतिनिधिगण को 2,00,000 रूपये कि  उच्चतम सीमा के अनुसार प्रतिकर राशि दिलवाये जाने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज एकत्रित कर उनमें संबंधी प्रतिकर राशि मंजूरी आदेश जारी कर, क्लेम सटेलमेंट कमिश्नर को विधि अनुसार कार्यवाही हेतु प्रेषित करेंगे। साथ ही यदि यदि इस तरह के प्रकरणों में मृतक के उत्तराधिकारी पीड़ित व्यक्ति द्वारा आवेदन दावा जांच अधिकारी के समक्ष नहीं किया जावे तो सूचना प्राप्त होने के एक माह के पश्चात् समेकित सूचना जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बूंदी को भिजवाई जायेगी। जिसमें जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संबंधित व्यक्तियों के उत्तराधिकारी की पहचान किये जाने/सहायता दिये जाने के लिये अग्रिम कार्यवाही की जा सकेगी।