ताजातरीनराजस्थान

निष्पक्ष और शांतिपूर्ण सम्पन्न हो निर्वाचन प्रक्रिया- जिला निर्वाचन अधिकारी

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय गोदारा ने गुरूवार को लोकसभा आम चुनाव, 2024 के लिए राजकीय महाविद्यालय में आयोजित पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने मतदान कर्मियों का आव्हान किया कि प्रशिक्षण में मिली जानकारी को अच्छी तरह समझे और निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराएं।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान जो भी शंका है उसका समाधान यहीं कर लिया जावे। इससे मतदान को सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन्न करवाने में काफी सुविधा रहेगी। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रशिक्षण के दौरान लिए जाने वाले टेस्ट में जिन कर्मियों की जानकारी का प्रतिशत 70 से कम है, उन्हें पुनः प्रशिक्षण दिया जावे।

उन्होंने कहा कि मतदान दलों को चुनावी प्रशिक्षण के दौरान सभी तरह की जानकारी से अवगत कराया जावे। साथ ही उनकी शंकाओं का समाधान भी प्रशिक्षण के दौरान ही किया जावे। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में अच्छी तरह से प्रशिक्षण दिया जावे, ताकि मतदान के दौरान आने वाली विभिन्न प्रकार की चुनौतियों का त्वरित निस्तारण किया जा सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी के अनुभव और टीम भावना से कार्य करते हुए जिले में शांतिपूर्ण, सुव्यवस्थित और निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न होगी। उन्होंने निर्वाचन के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में पीठासीन अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर नवरत्न कोली ने कहा कि पीठासीन अधिकारी प्रशिक्षण के बिंदुवार नोट्स बनाएं और उनका गहन अध्ययन करें। सभी बेहतर तालमेल और टीम भावना से चुनाव सम्पन्न करने के लिए तैयारियां करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में प्रयुक्त होने वाली ईवीएम की प्रक्रिया के बारे में अच्छी तरह से जानकारी रखें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आने वाले कार्मिक अपना एपिक कार्ड भी साथ लेकर आएं।

इस दौरान जिला रसद अधिकारी शिवजीराम जाट, डाॅ. अनिल कुमार खत्री, नवनीत जैन, चन्द्रप्रकाश राठौर, संजय गुप्ता, सेवक सिंह, नवप्रभात, भूपेन्द्र शर्मा, महेश शर्मा, कौशल किशोर जैन आदि मौजूद रहे।

आज भी होगा प्रशिक्षण का आयोजन

शुक्रवार को लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए 751 से 1025 तक क्रमंाक के पीठासीन एवं प्रथम मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण राजकीय महाविद्यालय में आयोजित किया जाएगा।