ताजातरीनराजस्थान

कलेक्टर अक्षय गोदारा ने सुनी आमजन की परिवेदनाएं जनसुनवाई में लगभग कुल 16 प्रकरण प्राप्त हुए

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- आमजन की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए गुरूवार को जिले में ब्लॉक स्तरीय जन सुनवाई का आयोजन हुआ। इसमें जन सुनवाई कर आमजन की समस्याओं का समाधान कर राहत दी गई। जिला कलक्टर अक्षय गोदारा ने हिंडोली में आयोजित ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में आमजन की परिवेदनाएं सुनी और संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रकरणों का तुरंत समाधान कर राहत देने के निर्देश दिए। जन सुनवाई के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक हनुमान प्रसाद मीणा भी मौजूद रहे। जनसुनवाई में लगभग कुल 16 प्रकरण प्राप्त हुए, जिनके निस्ताण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।
जन सुनवाई के दौरान जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि जन सुनवाई में प्राप्त समस्याओं को प्राथमिकता से निस्तारण किया जावे। निस्तारण में किसी तरह की ढिलाई नहीं बरती जावे। उन्हांेने निर्देश दिए कि नल जल मित्र योजना में पारदर्शिता का ध्यान रखा जावे तथा पात्र व्यक्तियों को इसमें चयन हो। उन्होंने निर्देश दिए कि बसोली में खेल मैदान की समस्या का निस्तारण करवाया जावे। इसके अलावा ओवण में सीसी रोड़ के समीप हो रहे अतिक्रमण को हटाया जावे और नाली को सुचारू किया जावे। सहसपुरिया एनिकट निर्माण में आ रही समस्या का संबंधित विभाग समाधान सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए सामाजिक पेंशन से कोई वंचित नहीं रहे।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि जन सुनवाई के दौरान प्राप्त होने वाली समस्याओं का संबंधित ब्लॉक स्तरीय विभागीय अधिकारी इनका त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करें। निस्तारण की प्रक्रिया में किसी तरह का विलंब और लापरवाही नहीं हो और संपर्क पोर्टल पर दर्ज होने वाले प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण करें। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्यालयों एवं आंगनबाडी केन्द्रों शौचालयों के लिए पानी की उपलब्ध कराई जावे। इसके अलावा उप स्वास्थ्य केन्द्रों में शौचालय एवं पानी की उपलब्धता के कार्य को शीघ्र पूर्ण कराया जावे।
जन सुनवाई के दौरान जॉब कार्ड बनाने, जन आधार में संशोधन करवाने, खेल मैदान हेतु भूमि आवंटन, प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत, विद्युत कनेक्शन, सीमा ज्ञान, राजस्व रिकॉर्ड में संशोधन, नामांतरण अतिक्रमण हटाने, मुआवजा भुगतान, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ दिलाने संबंधी समस्याएं आमजन ने जिला कलक्टर को बताई। इनमें कई समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर दिया गया तथा अन्य के संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारियों को शीघ्र समाधान कर राहत देने के निर्देश दिए।
जन सुनवाई के दौरान प्रधान कृष्णा माहेश्वरी, हिंडोली उपखंड अधिकारी विनोद कुमार मीणा, तहसीलदार कमलेश कुमार कुलदीप, नायब तहसीलदार पवन कुमार सहित विभिन्न विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
—00—