ताजातरीनराजस्थान

आमजन की समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित करें अधिकारी – संभागीय आयुक्त

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया ने गुरूवार को केशवरायपाटन पंचायत समिति में आयोजित उपखण्ड स्तरीय जन सुनवाई में आमजन के अभाव अभियोग सुने और मौके पर ही उनका समाधान किया। जन सुनवाई में 26 प्रकरण प्राप्त हुए, जिनके निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
जन सुनवाई के दौरान संभागीय आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन की समस्याओं का शीघ्र समाधान सुनिश्चित किया जावे। उन्होंने कहा कि जन सुनवाई के दौरान प्राप्त समस्याओं का राज्य सरकार की मंशानुरूप समाधान कर राहत दी जावे।
संभागीय आयुक्त ने जन सुनवाई में समस्याएं लेकर पहुंचे परिवादियों को एक-एक कर अपने बुलाया और उनकी समस्याओं की विस्तार से जानकारी लेकर संबंधित अधिकारियों को त्वरित समाधान के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कई समस्याओं का मौके पर ही समाधान भी किया।
*सीएचसी व अन्नपूर्णा रसोई का किया निरीक्षण*
संभागीय आयुक्त सीएचसी केशवरायपाटन का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ओपीडी की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि सीएचसी परिसर में पेड-पौधे लगाए जाए।
उन्होंने सीएचसी के वार्डो के निरीक्षण के दौरान वार्डो में परदे लगाने के लिए चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश। उन्होंने सीएचसी में खराब मिली बायोमैट्रिक मशीन को तुरंत ठीक करवाने निर्देश दिए। साथ ही कहा कि चिकित्सालय में कार्यरत कोई भी चिकित्सक अथवा स्टॉफ के अवकाश पर होने की स्थिति में उसकी सूचना डिस्पेल बोर्ड पर प्रदर्शित की जावे। उन्होंने सीएचसी में भर्ती रोगियों से बातचीत कर यहां मिल रही सुविधाओं और उपचार के संबंध मंे फीडबेक भी लिया। उन्होंने मरीजों से यहां दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने चिकित्सालय में दवाईयों की उपलब्धता, साफ सफाई का जायजा लिया और निर्देश दिए कि आमजन की राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का पूरा लाभ मिले।
सीएचसी के निरीक्षण के बाद संभागीय आयुक्त ने केशवरायपाटन में एफसीआई गोदाम के सामने संचालित अन्नपूर्णा रसोई संख्या 547 का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अन्नपूर्णा रसोई में आमजन दी जा रही भोजन की गुणवत्ता देखी। साथ ही प्रतिदिन के ट्रांजेक्शन की जानकारी ली। यहां र्कारत कार्मिक द्वारा बताया गया कि प्रतिदिन 100 से 150 व्यक्तियों को योजना लाभ दिया जा रहा है।
इस दौरान संभागीय आयुक्त ने अधिशाषी अभियंता बांई मुख्य नगर खण्ड सीएडी कार्यालय का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने कार्यों की प्रगति तथा स्वीकृतियां की जानकारी लेकर निर्देश दिए कि लंबित कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराया जाए।
उपखण्ड अधिकारी दीपक महावर, कार्यवाहक बीडीओ सुरेश वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।