ताजातरीनराजस्थान

आम विश्वास और पारदर्शिता के साथ निभाएं निर्वाचन दायित्व-केंद्रीय पर्यवेक्षक

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत 25 नवम्बर को होने वाले मतदान के लिए शुक्रवार सुबह जिले के दूरस्थ मतदान केन्द्रों के लिए मतदान दल रवाना हुए। केन्द्रीय पर्यवेक्षकों के पर्यवेक्षण में पहली पारी में हिण्डोली विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान दल 283 व केशोरायपाटन के मतदान दल संख्या 291 से तथा दूसरी पारी में बूंदी विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान दल संख्या 315 और 3 सहायक मतदान केंद्र से बूंदी हायर सीनियर सेकेंडरी स्कूल से रवाना हुए।
केन्द्रीय पर्यवेक्षक हरीश नैयर ने कहा कि मतदान अधिकारी टीम भावना से काम करें। मतदान दल अधिकारी मशीनों की विशेष सुरक्षा का ध्यान रखे एवं चुनाव को गंभीरता से लेकर मतदान करवाएं। उन्होंने कहा कि मतदान कार्मिक एवं इससे जुड़े अन्य दायित्वों का वहन करने वाले अधिकारी-कर्मचारी मतदान के सुव्यवस्थित सुचारू एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न होने में मददगार बनें। मतदान केन्द्रों पर भीड़ एकत्रित ना हो। सभी व्यवस्थाएं सुचारू है। कहीं भी कोई अवांछित गतिविधि सामने आए तो संबंधित माईक्रो ऑब्जर्वर सेक्टर एरिया मजिस्ट्रेट को सूचित करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने कहा कि मतदान दल अधिकारी लोकतंत्र के महापर्व का सफल संचालन करें तथा भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप पारदर्शितापूर्ण एवं निष्पक्ष निर्वाचन सम्पन्न कराएं। उन्होंने कहा कि भारतीय लोकतंत्र की निर्वाचन व्यवस्थाएं विश्व में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है। क्योकि हमारी मशीनरी निष्पक्ष एवं पारदर्शी है। इसी भावना के साथ कार्य करते हुए शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराएं।
उन्होंने निर्देश दिए कि शनिवार सुबह सबसे पहले मॉकपोल सुनिश्चित करें एवं सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू होगी जो शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। उन्होंने निर्देश दिए कि कोई भी मतदान कार्मिक अपना बूथ नहीं छोड़े अपना दायित्व व कर्तव्य ईमानदारी से निभाएं। साथ ही किसी का आतिथ्य स्वीकार नहीं करें। उन्हांेने बताया कि जिले में कुल 892 मतदान केन्द्र में से 446 में वेबकॉस्टिंग होगी।
जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव ने कहा कि जिले में चुनाव निष्पक्ष व शांतिपूर्ण सम्पन्न हो। उन्होंने बताया कि इस बार पुलिस मेपिंग करवाई गई है। कोई भी पुलिस कर्मी बिना पीठासीन अधिकारी के बूथ के अंदर नहीं जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान के दौरान पूरी तरह से तैयार रहे एवं सभी टीम भावना से काम करें।
अंतिम प्रशिक्षण में सेक्टर प्रभारी सहित सभी मतदान दल अधिकारियो को निर्देश दिए कि मॉकपोल 25 नवंबर को सुबह 5.30 बजे शुरू होगा। वास्तविक मतदान सुबह 7 बजे शुरू किया जाए। इस दौरान मशीन की सीलिंग प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। साथ में सभी मतदान अधिकारियों को उनके कर्तव्य व दायित्व भी बताए। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज परिड़वाल, अतिरिक्त जिला कलेक्टर(सिलिंग) नवरत्न कोली व मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह सहित तीनो विधानसभाओं के रिटर्निंग अधिकारी मौजूद रहे।
*बीप की आवाज सुनाई दी समझ लो हो गया मतदान*
अंतिम प्रशिक्षण ने दक्ष प्रशिक्षकों ने बताया कि मतदाता मतदान केन्द्र में वोटिंग कंपार्टमेन्ट में पहुंचेगा उस दौरान मतदाता मत देने के लिए मशीन का बटन दबाएगा मशीन से बीप की आवाज आते ही उसका मतदान पूर्ण हो गया। साथ ही वीवीपेट पर मतदान पर्ची प्रदर्शित होगी।
*जिले के 446 मतदान केन्द्रों पर होगी वेबकॉस्टिंग*
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने कहा कि बूंदी जिले के हिन्डोली, केशोरायपाटन व बूंदी विधानसभा क्षेत्र के कुल 892 मतदान केन्द्रों में से 446 मतदान केन्द्रों पर वेबकॉस्टिंग होगी। जिस पार सीधी नजर रहेगी।
*उत्साह पूर्वक रवाना हुए मतदान दल*
शुक्रवार सुबह सीनियर सैकण्डरी विद्यालय बून्दी में मतदान दल अधिकारियों के अंतिम प्रशिक्षण के बाद सभी मतदान दल उत्साह से अपने अपने मतदान केन्द्रों पर रवाना हुए। इस दौरान कई अधिकारी ईवीएम मशीनों को हाथ में लेकर व कंधों पर बैग उठाकर बसों तक पहूंचे। जहां से बसों में सवार होकर मतदान केन्द्र पर पहुंचे।
*दो दर्जन मतदान केंद्र रहेंगे महिलाओं के जिम्मे*
विधानसभा आम चुनाव 2023 के लिए इस बार जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में दो दर्जन मतदान केंद्रों पर मतदान का कार्य महिला कर्मचारियों के जिम्मे सौंपा गया है। जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में आठ-आठ महिला मतदान केन्द्रों पर मतदान का सम्पूर्ण जिम्मा महिला कार्मिकों का होगा। हिण्डोली विधानसभा क्षेत्र में पेच की बावड़ी में एक, हिण्डोली बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में 2 व शिवराज नगर में एक, नैनवां के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय टोडा पोल में 2 व महात्मा गांधी स्कूल में 1 मतदान केंद्र पिंक बूथ के रूप मे महिला कर्मचारियों के जिम्मे होगा। इसी प्रकार के.पाटन में गुडला, हस्तिनापुर, सुमेरगंज मंडी, गरमपुरा लाखेरी, अरनेठा, बालिका कापरेन, लाखेरी शहर व केशोराय पाटन में महिला बूथ बनाए गए है। बून्दी विधान सभा क्षेत्र में बून्दी शहर में सार्वजनिक निर्माण विभाग के कार्यालय में दो, महात्मा गांधी बाल चंद पाड़ा में तीन, छत्रपुरा संस्कृत स्कूल में दो व महारानी स्कूल में एक महिला मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।
इसी प्रकार हिण्डोली हायर सेकेंडरी, के.पाटन में महात्मा गांधी लाखेरी तथा बून्दी में महात्मा गांधी रजतगृह में दिव्यांग मतदान कर्मियों के जिम्मे मतदान होगा। महिला मतदान दलों में पुलिस जाप्ते में भी महिलाएं ही होगी। महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के उद्धेश्य से महिला बूथ बनाए गए है, ताकि महिलाएं अधिक संख्या में मतदान में भाग ले सके।