ताजातरीन

जिले के साढे आठ लाख से अधिक मतदाता चुनेंगे अपने प्रतिनिधि

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  विधानसभा आम चुनाव 2023 को लेकर जिले की तीनों विधानसभाओं में शनिवार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक 892 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा। जिले मेंआठ लाख साठ हजार एक सो तियासी मतदाता 26 प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगे। सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान की तैयारियां पूरी हो गई हैं। आम मतदाताओं की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखते हुए इस बार मतदान केन्द्रों को तैयार किया गया है वहीं दिव्यांग मतदाताओं की सुगमता के लिए विशेष इंतजाम किए गए है।
*26 प्रत्याशियों का फैसला करेंगे मतदाता*
बून्दी जिले में विधानसभा चुनाव के तहत तीन विधानसभा क्षेत्रों से 26 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इनमें हिण्डोली मे 6, केशोरायपाटनमें 8 एवं बून्दी विधानसभा क्षेत्र में 12 प्रत्याशी है। जिले में 25 नवम्बर को मतदान होगा। मतदान में 8 लाख 60 हजार 183 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 4 लाख 44 हजार 344 पुरूष मतदाता व 4 लाख 15 हजार 835 महिला मतदाता शामिल है। जिले के सभी तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 26 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।
*892 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान*
बून्दी जिले में 892 मतदान केन्द्र बनाए गए है। हिण्डोली विधानसभा क्षेत्र में 283 मतदान केन्द्र, केशोरायपाटन विधानसभा क्षेत्र में 291 तथा बून्दी विधानसभा क्षेत्र में 318 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।
मतदान समाप्ति के समय शाम 6 बजे तक जो भी मतदाता मतदान केन्द्र में मतदान के लिए कतारबद्व या एकत्र रहेंगे, उन्हें मतदान केन्द्र के भीतर लेकर समय समाप्ति पर मतदान केंद्र का द्वार बंद कर दिया जाएगा। मतदान केन्द्रों में मौजूद सभी मतदाताओं को मतदान का अवसर दिया जाएगा।
*निर्वाचन प्रावधानों के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई*
बून्दी, 24 नवम्बर। मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों के 100 मीटर एवं 200 मीटर के दायरे में विशेष हिदायतें निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई हैं। प्रावधानों के उल्लंघन पर निर्वाचन प्रावधानों के तहत कार्रवाई होगी। मतदान के दौरान निर्वाचन नियमों के तहत मतदान केन्द्र के एक सौ मीटर के भीतर प्रचार करना निषिद्ध होगा। कोई भी व्यक्ति, जो ऐसा करता है, पुलिस द्वारा वांटर के बिना गिरफ्तार किया जा सकता है। इसके अलावा मतदान केन्द्र से 200 मीटर के परिक्षेत्र में कोई भी चुनाव अभ्यर्थी अपना चुनाव बूथ नहीं लगा सकेंगे।
*अनाधिकृत प्रवेश पर रहेगी रोक*
मतदान केन्द्रों में किसी कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेंगे। मतदान केन्द्रों में अधिकृत प्रवेश पत्र के साथ ही प्रवेश किया जा सकेगा। मतदान के दौरान कोई भी व्यक्ति या मतदानकर्मी मतदान केन्द्र के भीतर मोबाईल नहीं ले जा सकेंगे। मतदान केन्द्र में फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी अधिकृत व्यक्तियों द्वारा ही की जा सकेगी, लेकिन इसमें मतदान कंपार्टमेन्ट के दूर से ही चित्र लेना होगा, ताकि मतदान की गोपनीयता बनी रहे।
*वास्तिवक मतदान से पहले होगा बनावटी मतदान*
विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत मतदान से पूर्व बनावटी मतदान किया जाएगा। यह मतदान शुरू होने के एक घंटे पहले मतदान अभिकर्ताओं की उपस्थिति में होगा। उस समय यदि कोई भी मतदान अभिकर्ता उपस्थित नहीं हो या केवल एक ही मतदान अभिकर्ता उपस्थित हो तो पीठासीन अधिकारी 15 मिनट तक अन्य मतदान अभिकर्ता का इन्तजार करेंगे। इसके बाद मॉकपोल कर लेंगे।