मध्य प्रदेश

कोरोना में माता-पिता की म्रत्यु के पश्चात बेसहारा हो गया है परिवार, समाजसेवी व प्रशासन कर रहा मदद

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> प्रदेश के सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ.अरविंद सिंह भदौरिया ने वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से रूबरू होकर शनिवार शाम 4.30 बजे मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि लहार क्षेत्र के ग्राम अमहा गांव में कोरोना में एक गरीब परिवार के माता-पिता की मौत हो गई थी और उनके बच्चों का सहारा छिन गया, जिसको लेकर मीडिया ने खबरे प्रकाशित की तो उन्होंने तुरंत मामले को संज्ञान में संवेदशीलता दिखाते हुए बेसहारा परिवार को निजी बजट से मकान बनवाने की घोषणा की। इसके साथ ही सभी बच्चों को शिक्षा के लिए भी कलेक्टर को निर्देश देने की बात की। पूर्व एवं लहार विधायक डॉ.गोविन्दसिंह के विधानसभा क्षेत्र भ्रमण के बाद मीडिया संज्ञान में यह मामला आया था। इसके अलावा विधायक निधि से 20 हजार और कुछ गांव के धनाढय लोगों से 20 हजार की मदद के अलावा कुछ ठेकेदारों से भी मदद करवाई। साथ ही सिंह ने गांव के सरपंच को निर्देश दिया कि इन बच्चें के लिए दूध की व्यवस्था भी करवायें, जिसका जो भी खर्चा होगा वह स्वयं उठायंगे। इसके बाद यह मामला मीडिया के प्रकाश में आया और मीडिया ने कोरोना काल में इन बच्चों के माता-पिता की मौत होने का मामला देशभर में दिखाया तो शासन-प्रशास भी सक्रिय हो गया और इन बच्चों को सहायता पहुंचाई जाने लगी। जिसके बाद सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ.अरविंद सिंह भदौरिया ने मामले सक्रियता दिखाते हुए परिवार को अपने निजी खर्चे से मकान बनाने की घोषणा कर दी।

ज्ञात हो कि लहार क्षेत्र के ग्राम पंचायत अमाह में शमसान घाट के पास बसे पांच बाल्मीक समाज के अनाथ बच्चे भीख मांगकर अपना-जीवन यापन कर रहे थे, कोरोना काल मे इन बच्चों के माता-पिता का निधन हो गया था जिसके बाद ये बच्चे बेसहारा हो गए औऱ गांव में भीख  मांगकर अपना जीवन यापन करने लगे, जिसके बाद जब गांव मे लहार विधायक डॉ गोविन्द सिंह का आना हुआ तो ये बच्चे सामने आ गये, ग्रामीणों ने इनकी दस्तान विधायक को अवगत कराई एए जिसके बाद उन्होंने इन मासूमो की मदद करने का जिम्मा अपने सर ले लिया और तत्काल 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भी स्वीकृत की।

कलेक्टर एवं एसपी ने बच्चों के दादा की सहमति पर बच्चो को शिशु गृह में कराया प्रवेश कराया संपूर्ण व्यवस्था के दिए निर्देश

भिंड जिला प्रशासन को ग्राम आमहा तहसील लहार जिला भिण्ड में एक परिवार के 5 अनाथ बच्चों के संबंध में सूचना प्राप्त हुई थी, जिला प्रशासन एवं महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बच्चों को उनके दादा मनिपाल की सहमति से महिला कल्याण समिति भिण्ड द्वारा संचालित शिशु गृह में प्रवेशित कराया गया है। यहां बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा की सम्पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस एवं पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने शिशु गृह पहुंच बच्चों से मिल कर उनसे चर्चा की। साथ ही संबंधित अधिकारियों को एवं शिशु गृह संचालक को निर्देशित किया कि बच्चों की स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा में किसी प्रकार की कोई कमी न रहे।