मध्य प्रदेशस्वास्थ्य

प्रतिदिन मिलेगी कोरोना जाँच संबंधी रिपोर्ट : मंत्री डॉ. मिश्रा

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>> लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने अपने प्रभार के भोपाल जिले के विधायकों की बैठक में बताया कि अब कोरोना जाँच संबंधी रिपोर्ट प्रतिदिन मिलेगी। उन्होने कहा कि भोपाल में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की सभी दुकानों पर आज ही राशन पहुँचाने के निर्देश जारी किये जा रहे है। बैठक में विधायकगण श्री विश्वास सारंग,  रामेश्वर शर्मा,  विष्णु खत्री, श्रीमती कृष्णा गौर,  आरीफ अकील,  पी.सी. शर्मा और  आरिफ मसूद मौजूद थे।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने बताया कि अभी तक सेम्पलों की जाँच-किट्स की उलब्धता की कमी और बेकलॉग होने से जाँच रिपोर्ट देरी से आ रही थी। अब बेकलॉग खत्म हो गया है। अब से प्रतिदिन रिपोर्ट मिलेगी। उन्होने कहा कि इसके लिये सरकार ने सभी प्रबंध सुनिश्चित किये हैं। इससे कोरोना पॉजिटिव मरीजों का शीघ्रता से उपचार हो सकेगा और वे जल्द ही स्वस्थ्य हो सकेंगे। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कलेक्टर भोपाल  तरूण पिथोड़े को निर्देश दिये कि अस्पतालों में अन्य बीमारियों के मरीज अनावश्यक परेशान न हो, इसके लिये आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किये जाएं।

दुकाने खुलवाएँ और राशन पहुँचाएँ

मंत्री डॉ. मिश्रा ने कलेक्टर भोपाल को सार्वजनिक प्रणाली की व्यवस्थाओं को दुरस्त करने के निर्देश दिये। उन्होने सभी दुकानों को खुलवाने और वहाँ समुचित मात्रा में राशन पहुँचाने को कहा। डॉ. मिश्रा ने कहा कि हितग्राहियों को दुकानों से राशन उपलब्ध कराया जाए।

लॉकडाउन की स्थिति पर विधायकों से वन-टू-वन चर्चा

मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने विधायकों से भोपाल में लॉकडाउन की स्थिति पर वन-टू-वन चर्चा की। सभी विधायकों ने वर्तमान स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए एक सप्ताह और लॉकडाउन बढ़ाने पर सहमति दी। डॉ. मिश्रा ने विधायकों से लॉकडाउन खोलने के संबंध में भी चर्चा की। विधायक  आरिफ मसूद ने कहा कि लॉकडाउन को कोरोना की गंभीरता को देखते हुए चरणबद्ध तरीके से खोलना उचित रहेगा।

विधायक  विश्वास सारंग ने कहा कि कोरोना को लेकर जनता में व्याप्त भ्रम को दूर करने के लिये जनजागरण की आवश्यकता है। विधायक  विष्णु खत्री ने कहा कि ग्रीन और ऑरेंज जोन के क्षेत्रों में छोटे उद्योगों और निर्माण कार्यों में आंशिक छूट मिलनी चाहिए। विधायक श्रीमती कृष्णा गौर ने कहा कि निजी अस्पतालों के संचालकों को अन्य बीमारियों के मरीजों के उपचार के लिये आवश्यक निर्देश भी जारी किय जाएं। विधायक श्री पी.सी. शर्मा ने कोरोना हॉटस्पॉट क्षेत्रों को छोड़कर अन्य स्थानों पर छोटी दुकाने खोलने की अनुमति देने को कहा। विधायक श्री आरिफ अकील ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की व्यवस्था को ठीक करने का आग्रह किया।

बैठक में कमिश्नर श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, कलेक्टर  तरूण पिथोड़े, पुलिस उप महानिरिक्षक  इरशाद वली, नगर निगम आयुक्त श्री बी. विजय दत्ता उपस्थित थे।