राजस्थान

ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसल की तत्काल गिरदावरी कर मुआवजा दें प्रशासन – विधायक डोगरा Administration should give compensation by doing immediate girdawari of crop destroyed due to hailstorm – MLA Dogra

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> पिछलें दो दिनों से बीते 2 दिन से मौसम में परिवर्तन होने के साथ तेज अंधड़, बरसात व ओलो ने किसानो की फसलें बर्बाद कर रात को तेज बरसात व तेज हवा व बिजली किसानों को दुखी करती रही तो किसान जैसे ही सवेरे खेतों में पहुंचे तो खेतों में आडी पड़ी फसलों को देखकर रूलाई फुट पड़ी और भगवान को कोसते नजर आए। सरसो की फसल लगभग तैयार होकर खेतो में खड़ी है और दूसरी ओर गेंहू में बालियां निकल आई। बरसात के कारण किसानों की फसले बर्बाद हो गई। अंधड़ के चलते क्षेत्र में बिजली गुल हो गई। देर शाम को शुरू हुई रिमझिम बारिश का दौर रात तक जारी रहा। तेज हवाओं के साथ हुई रिमझिम बारिश ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी। चने, गेहूं, धनिया की फसलें आड़ी पड़ जाने से किसानों को नुकसान की चिंता सताने लगी है। बेमौसम बरसात से किसानों ने नुकसान की आशंका जताई है। वहीं वर्तमान समय में अधिकांश फसलों बीज पकाव पर है या कटाई चल रही है, दोनों ही स्थिति में फसलों को भारी नुकसान हुआ है। भारतीय किसान संघ के प्रहलद  नागर ने कहा कि जल्द ही किसानों के फसलों के के खराबे का पूरा मुआवजा नहीं मिला तो व्यापक आंदोलन की रूपरेखा बनाएंगे।

अन्धड, बारिश व ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसल की तत्काल गिरदावरी करा मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर बून्दी विधायक अशोक डोगरा ने जिला कलेक्टर को पत्र लिख कर शीध्रातिशीध्र मुआवजे की कार्यवाही शुरू करने की मांग की। विधायक अशोक डोगरा ने लिखा है कि 8 मार्च को बून्दी विधानसभा क्षेत्र के करीब सभी गावों व कस्बों मे बहुत तेज आंधी बारिश व कई जगह हुई ओलावृष्टि से किसानो की फसलों में भारी नुकसान हुआ है। इस प्राकृतिक आपदा ने किसानो की कमर तोड दी है, जिससे उनका हाल बेहाल है। इन्होंनें लिखा हैं कि जिला प्रशासन अन्धड, बारिश व ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसल की तत्काल गिरदावरी करवा किसानो को शीध्रातिशीध्र मुआवजा दिलाने की कार्यवाही शुरू करें। वहीं पीसीसी सदस्य सत्येश शर्मा ने भी बूंदी जिला कलेक्टर से मांग की है कि कल बूंदी जिले में हुई बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से किसानों को हुए नुकसान का राजस्व अधिकारियों को निर्देश देकर अविलंब नुकसान का सर्वे करवा मुआवजे की कार्यवाही तत्काल प्रभाव से करनी चाहिए। शर्मा ने कहा कि कुछ दिनों पूर्व हुई ओलावृष्टि से हुए नुकसान का आकलन भी अभी तक ठीक से नहीं हो पाने से किसानों को समय पर मुआवजा नहीं मिल पाया। लेकिन दोबारा से बेमौसम की बरसात और ओलावृष्टि से किसान बुरी तरह से टूट गया है, जिससे प्रशासन को तत्काल प्रभाव से राहत प्रदान करनी चाहिए। जनवरी से अब तक लगातार तेज हवा, ओले और बारिश ने किसानों की उम्मीदें धूमिल कर दी हैं।

ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसल की तत्काल गिरदावरी कर मुआवजा दें प्रशासन – विधायक डोगरा Administration should give compensation by doing immediate girdawari of crop destroyed due to hailstorm – MLA Dogra

प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष शर्मा ने दिए तत्काल गिरदावरी के निर्देश

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री हरिमोहन शर्मा ने बुधवार को हुई बेमौसम हुई अतिवृष्टि से नष्ट हुई किसानों की फसलों के संबंध में माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर तत्काल विशेष गिरदावरी कराकर मुआवजा दिलाने की मांग की। पूर्व मंत्री शर्मा ने बताया कि गेहूं ,चना और सरसों की फसल को इस बेमौसम बारिश से अत्यधिक नुकसान हुआ है। किसानों के अरमानों पर पानी फिरा अतः मेरा राज्य सरकार से अनुरोध है की तत्काल गिरदावरी कराकर किसानों को उचित मुआवजा दिया जाना चाहिए।

फसल खराबे की सूचना शीघ्र दे किसान

राज्य में हो रही बैमोसम बरसात, ओलावृष्टि एवं जलभराव के कारण फसल खराब होने पर प्रधानमंत्री फसल बीमा क्लेम लेने के लिए 72 घण्टे के भीतर समबन्धित बीमा कंपनी को सूचना देना जरूरी है। जिले में वर्तमान में कई स्थानों पर वर्षा एवं ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलों में नुकसान होने की आशंका जताते हुए संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार जिला परिषद महेश कुमार शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमित फसल में नुकसान होने पर किसान को 72 घण्टे के भीतर फ्यूचर जनरली इण्डिया इन्श्योरेन्स कम्पनी लिमिटेड को सूचना देना आवश्यक है। खेत में पड़ी हुई कटी फसल को नुकसान होने पर 14 दिवस तक की अवधि के लिए बीमा कवर आवश्यक है। किसान फसल हानि की सूचना बीमा कंपनी के टोल फ्री नम्बर अथवा क्रॉप इंश्योरेंस ऐप के माध्यम से दे सकते है। इसके अलावा प्रभावित किसान जिलों में कार्यरत बीमा कंपनी, कृषि कार्यालय अथवा संबंधित बैंक को भी हानि प्रपत्र भरकर सूचना दे सकते है। बूंदी के किसान फ्यूचर जनरली इण्डिया इन्श्योरेन्स कम्पनी लिमिटेड के टोल फ्री नम्बर 18002664141 पर सूचना दे सकते है।

उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदारों ने लिया फसल खराबे का जायजा

जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी के निर्देश पर गुरूवार को जिले के उपखण्ड अधिकारियों एवं तहसीलदारों ने उनके क्षेत्र में बरसात से हुए फसलों के नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान अधिकारियों ने फसल खराबे को लेकर किसानों से बातचीत की। जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जिन स्‍थानों पर फसल खराब हुई है उसका सर्वे शीघ्र शुरू करवाया जावे, ताकि बीमा योजना के माध्यम से किसानों को त्वरित राहत दी जा सके। उपखण्ड अधिकारी बूंदी सोहनलाल ने बूंदी उपखण्ड क्षेत्र के सिलोर, नमाना, उपखण्ड अधिकारी हिण्डोली राहुल कुमार मल्‍होत्रा व तहसीलदार हिण्‍डोली असगर अली ने खेरखटा, बसोली, डाटूंदा, बंदा का खेडा, मरडिया एवं केशवरायपाटन उपखण्ड अधिकारी नरेन्‍द्र कुमार मीना ने रडी, चडी तथा उपखण्ड अधिकारी नैनवां शत्रुघ्न सिंह गुर्जर ने जजावर, सीसोला, खानपुरा, तहसीलदार नैनवां महेश चन्‍द्र शर्मा ने फुलेता, देई, जैतपुर, तलवास, नंदगांव, आंतरदा, करवर, अरियाली सहण, बंसोली गांवों तथा तालेडा तहसीलदार रामलाल मीणा ने बाजड, देलूंदा,बडूंदा , तहसीलदार केशवरायाटन प्रीतम मीणा ने रडी, चडी हस्तिनापुरा, काप्रेन का दौरा कर फसल खराबे का जायजा लिया। इस दौरान उपखण्ड अधिकारियों ने फसल खराबे के संबंध में किसानों से बातचीत कर उनका दुख दर्द जाना। साथ ही उन्होंने मौके पर मौजूद संबंधित विभागों केअधिकारियों को निर्देश दिए कि मुआवजे की सभी प्रक्रियाएं अतिशीघ्र पूरी कर किसानों को राहत प्रदान करवाई जावे।