राजस्थान

आर्मेनिया में येरेवन यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस कर रहे भारतीय छात्र की मृत्युIndian student doing MBBS from Yerevan University dies in Armenia

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> आर्मेनिया में येरेवन यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस कर रहे 24 वर्षीय भारतीय छात्र मोहित जैन की विगत 7 मार्च को वहीं पर म्रत्यु हो गयी है। विदेश में संकटग्रस्त भारतीयों की सहायता के लिए कार्य करने वाले राजस्थान राज्य बीज निगम के निदेशक चर्मेश शर्मा ने दिवंगत भारतीय छात्र को सम्मानजनक अंतिम संस्कार के लिये भारत लाने के लिये राष्ट्रपति सचिवालय में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के नाम याचिका दायर की है। वही इस विषय में राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग और विदेश मंत्रालय ने भी अधिकृत शिकायत दर्ज करवायी है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और आर्मेनिया में भारतीय राजदूत केडी देओल को मेल भेजकर शीघ्र कार्यवाही की मांग रखी है। मंदसौर मध्य प्रदेश के निवासी दिवंगत भारतीय छात्र मोहित जैन पुत्र सुनील जैन के रिश्तेदार तालेड़ा बूंदी में भी रहते हैं। छात्र के रिश्तेदारों के द्वारा इस विषय में मदद का आग्रह करने के बाद शर्मा लगातार इस मामले में प्रयास कर रहे हैं।

आर्मेनिया में येरेवन यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस कर रहे भारतीय छात्र की मृत्युIndian student doing MBBS from Yerevan University dies in Armenia

बूंदी जिले मे है छात्र के रिश्तेदार
उल्लेखनीय है कि मंदसौर मध्यप्रदेश के निवासी दिवंगत भारतीय छात्र के रिश्तेदार बूंदी जिले के तालेड़ा में भी रहते है। केवल भारतीय छात्र मोहित जैन के रिश्तेदार विपुल जैन ने ही इस विषय में विदेश में संकटग्रस्त भारतीयों की सहायता के लिए कार्य करने वाले कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा से संपर्क कर सहायता का आग्रह किया। विपुल जैन ने बताया कि इस घटना के बाद पूरे परिवार में शोक की लहर है।
दूतावास ने कहा एजेंट के पास जाओ
दिवंगत छात्र के सहपाठियों ने जब भारतीय दूतावास से शव भारत भेजने के लिये मदद मांगी तो दूतावास के अधिकारियों द्वारा शव भेजने से मना कर दिया गया। छात्र के सपाटी हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले अंकुश रूहल से भारतीय दूतावास के द्वारा अपने स्तर पर प्राइवेट एजेंट के द्वारा दिवंगत देह को भेजने की कार्यवाही करवाने को कहा गया। जिसके लिये एजेंट ने लगभग तीन हजार डॉलर सवा दो लाख रुपये से अधिक का खर्च बताया है।
दूतावास निभाये मानवीय जिम्मेदारी
राजस्थान राज्य बीज निगम के निदेशक चर्मेश शर्मा ने दूतावास द्वारा अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ने को दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुये कहा कि किसी भी देश में भारतीय नागरिक की मृत्यु होने पर दिवंगत देह को सम्मानजनक अंतिम संस्कार के लिए पहुंचाने की जिम्मेदारी भारतीय दूतावास की होती है। हरमोनिया भारतीय दूतावास को अपनी मानवीय जिम्मेदारी निभानी चाहिये।