राजस्थान

104 नवीन ग्राम पंचायतों में नए सत्र से पहले प्राथमिक शालाएं खोलने के प्रयास किए जाएंगे -शिक्षा मंत्री

जयपुर.KrishnakantRathore-  शिक्षामंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने गुरुवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि जिन 104 नई ग्राम पंचायतों में प्राथमिक शालाएं नहीं हैं, वहाँ से विभाग द्वारा प्रस्ताव मांग लिए गये हैं और जैसे ही प्रस्ताव प्राप्त होंगे, नए सत्र से पहले- पहले उन स्थानों पर प्राथमिक शालाएं खोलने के प्रयास किए जाएंगे।

डॉ. कल्ला ने प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में सदस्य द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि बजट 2022-23 में मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गई है कि जिन पंचायत मुख्यालयों पर पांचवी तक के स्कूल नहीं हैं वहां स्कूल खोले जाएंगे। साथ ही, जहां पाँचवी तक की स्कूल है उन्हें उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने की आवश्यकता है तो इस संबंध में प्रस्ताव प्राप्त होते ही कार्यवाही आरंभ कर दी जाएगी।

इससे पहले शिक्षामंत्री ने विधायक श्री पब्बाराम के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा वर्ष 2022-23 में प्राथमिक विद्यालयों से वंचित ग्राम पंचायतों पर प्राथमिकता से नवीन प्राथमिक विद्यालय खोले जाने और पंचायत मुख्यालयों पर स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक स्तर पर क्रमोन्नत करने की घोषणा के तहत समस्त जिला शिक्षाधिकारियों से प्रस्ताव चाहे गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव नियमानुसार प्राप्त होने पर, वित्तीय प्रावधानान्तर्गत, स्थानीय मांग एवं निर्धारित मानदण्डाें के आधार पर नवीन विद्यालय खोले जाने और क्रमोन्नति की कार्यवाही की जा सकेगी।