मध्य प्रदेश

15 अगस्त से शुरू हुआ नशा मुक्ति अभियान 15 मार्च तक चलेगा

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>> सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री  प्रेम सिंह पटेल ने विभागीय अधिकारियों को प्रत्येक जिलें में जाकर दिव्यांग, वृद्धजन और कल्याणी महिलाओं के लिये किये जा रहे कार्यो की समीक्षा करने के निर्देश दिये हैं। बैठकों की शुरूआत अगले हफ्ते मंत्री श्री पटेल की अध्यक्षता में बड़वानी और खरगौन में होने वाली जिला स्तरीय बैठकों से होगी।

श्री पटेल ने प्रत्येक जिले में रिक्त पदों की पूर्ति जल्दी से जल्दी करने के निर्देश दिये, ताकि दिव्यांगजनों को कोई तकलीफ न हों। उन्होंने कहा कि सभी विभागों में दिव्यांजनों के लिये रिक्त पदों की जानकारी प्रस्तुत करे। श्री पटेल ने वरिष्ठ अधिकारियों को जिले आवंटित करने के निर्देश भी दिये। ये अधिकारी दौरा और सतत् बैठक कर दिव्यांगों और नि:शक्तजनों के कल्याण के लिये किये जा रहे कार्यों को सुनिश्चित करेंगे। श्री पटेल ने कहा निजी क्षेत्र कम्पनियों में दिव्यांगों की सहभागिता के लिये प्रयास तेज करें। सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव श्री प्रतीक हजेला, आयुक्त श्रीमती रेणु तिवारी और आयुक्त नि:शक्तजन  संदीप रजक भी बैठक में उपस्थित थे।

मंत्री श्री पटेल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा 15 अगस्त से आरंभ नशा मुक्ति अभियान प्रदेश में भी शुरू कर दिया गया है। आगामी 15 मार्च तक चलने वाले इस कार्यक्रम के तहत 9 विषयों पर काम होगा। नशाग्रस्त लोगों को नशा मुक्ति दिलाने के साथ ही संभावित लोगों को नशे से बचाने पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। कार्यक्रम की वृहद सफलता के लिये सभी सांसदों और विधायकों को पत्र लिखा जा रहा है। सोशल मीडिया के माध्यम से विभिन्न समूहों को भी इसमें शामिल किया जा रहा है। अभियान के लिये प्रत्येक जिले को राशि भी आवंटित की गई है।

मंत्री श्री पटेल ने विभागीय योजनाओं, निर्माणाधीन कार्यों, मुख्यमंत्री विवाह और निकाह योजना, राष्ट्रीय वृद्धावस्था, विधवा और नि:शक्तजन पेंशन योजना, रोजगार की स्थिति आदि की समीक्षा की। उन्होंने कहा सभी जिले हर माह अपने कार्यक्षेत्र में किये गये कार्यों की रिपोर्ट अनिवार्य रूप से भेजें।