मध्य प्रदेश

सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणो का निराकरण गंभीरता से करें-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>  कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा है कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप सीएम हेल्पलाईन में लंबित प्रकरणों का निराकरण सभी अधिकारी गंभीरता पूवर्क करें एवं एक सप्ताह के बाद आगामी बैठक में सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरण त्वरित गति से निराकृत होने चाहिए। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रही थी।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत  हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर  सुनीलराज नायर, एसडीएम कराहल  विजय यादव, वीसी के दौरान विजयपुर  त्रिलोचन गौड़, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास  ओपी पाण्डेय, सीएमएचओ डाॅ एआर करोरिया, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी  रिशु सुमन, उपसंचालक कृषि  पी गुजरे, जिला शिक्षा अधिकारी  वीएस रावत, एलडीएम  सुरेन्द्र पाठक, जिला पं्रबधक लोक सेवा  योगेश पुरोहित, कार्यपालन यंत्री पीएचई  संतोष श्रीवास्तव, टीओ  मुन्ना खान, नोडल अधिकारी सीसीबी  मातादीन डण्डोतिया, क्षेत्र संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग  एमपी पिपरैया, सिविल सर्जन  आरबी गोयल एवं विभिन्न विभागो के जिला अनुभाग, तहसील, जनपद एवं नगर निकायो के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सीएम हेल्पलपइन के अतंर्गत 100 दिवस, 300 दिवस एवं 500 दिवस के आवेदन एक सप्ताह में गंभीरतापूर्वक निराकृत किये जावे। उन्होने कहा कि जिन विभागो में सीएम हेल्पलाइन लेवल 1 पर प्राप्त होती है। उसको अटेण्ड कर संतुष्टिपूर्वक जवाब डाला जावे। इसी प्रकार विभिन्न विभागो के अतंर्गत सीएम हेल्पलाइन में लेवल 01 से लेकर के 04 तक की शिकायते लंिबत है। साथ ही उन्होने राजस्व विभाग की तहसीलवार सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी तहसीलदार उपार्जन कार्य के सत्यापन से संबंधित शिकायतों का निराकरण करें। साथ ही अपने विभाग की शिकायतों की पेडेंन्सी न रखेें।
इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग की सीएम हेल्पलाइन के लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए कहा कि जेएसवाय, एलटीटी एवं अन्य राशि वितरण से संबंधित शिकायतों का निराकरण किया जावे। इसी प्रकार उन्होने कहा कि विभागो के लंबित पेंशन प्रकरणों को विभाग प्रमुख अप्रुबल कर जिला कोषालय को प्रस्तुत करे। साथ ही माह मार्च में होने वाले सेवानिवृत्त अधिकारी/कर्मचारियों के भी पेंशन प्रकरण समय पर स्वीकृत कर कार्यवाही सुश्चिित करे।
समय सीमा के प्रकरणों में की जावे कार्यवाही
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने टीएल बैठक में कहा कि समय सीमा कें प्रकरणों में समय पर कार्यवाही होना चाहिए। उन्होने कहा कि समय सीमा जिन आवेदनो पर अंकित की गई है। उन आवेदनो का निराकरण गंभीरतापूर्वक किया जावे। साथ ही समय पर उत्तर देने की कार्यवाही होने से आवेदनकर्ता को उसकी शिकायत का निराकरण होगा।
जनसुवाई के आवेदनो पर करे कार्यवाही
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने टीएल बैठक में कहा कि जनसुनवाई कार्यक्रम कें अतंर्गत विभिन्न विभागो से संबधित आवेदन प्राप्त होते है। इन आवेदनो का समय सीमा में निराकरण किया जावे। साथ ही कुपोषण से जंग के विरूद्ध सहरिया परिवार की महिला मुखिया से प्राप्त आवेदनो का निराकरण आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से सुनिश्चित किया जावे।
हैण्डपम्पों के संधारण का कार्य निरंतर किया जावे
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने टीएल बैठक में कहा कि आगामी ग्रीष्मकाल के दौरान पेयजल को ध्यान में रखते हुए स्कूलों एवं शहरी, ग्रामीण क्षेत्र के हैण्डपम्पो कें संधारण का कार्य निरंतर किया जावे। इस दिशा में पीएचई विभाग के कार्य पालन यंत्री कार्यवाही सुनिश्चित करे। साथ ही बंद पडी नलजल योजना एवं हैण्डपम्पो को सुधारवाये।
नगरीय निकायों में सर्वे का कार्य 15 मार्च तक पूर्ण करें
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कहा कि नगरीय निकायों के माध्यम से फूड सर्वे का कार्य अंितशीघ्र पूर्ण किया जाकर सर्वे कार्य को अंतिम रूप दिया जावे। साथ ही उन्होने जिन निकायों में शत प्रतिशत लक्ष्यपूर्ति कें 1-2 प्रतिशत कमी है। उनको पूर्ण किया जाकर सर्वे कार्य को बाईंड अप करे।
जन अधिकार कार्यक्रम 07 मार्च को
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने टीएल बैठक में कहा कि जन अधिकार कार्यक्रम आगामी 07 मार्च को प्रस्तावित है। जन अधिकार में लंबित शिकायतो को दो दिवस में निराकृत किया जावे। साथ ही राजस्व विभाग से संबंधित नामातरण, बटवारे के प्रकरण भी दो दिवस में निराकृत किये जावे। इसी प्रकार अन्य विभागो द्वारा भी जन अधिकार कार्यक्रम में लंबित शिकायतो का निराकरण करे।
फसल ऋण माफी पर की चर्चा
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने टीएल बैठक में जय किसान फसल ऋण माफी योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि बडौदा में आगामी समय में होने वाले किसान सम्मेलन की तैयारियां की जावे। साथ ही जिलेभर में जहाॅ-जहाॅ सम्मेलन किये जाने है, उनकी समय रहते तैयारियां पूर्ण की जावे। इस दौरान उपसंचालक कृषि श्री पी गुजरे एवं नोडल अधिकारी सीसीबी श्री मातादीन डण्डोतिया ने फसल ऋण माफी योजना में की जा रही कार्यवाही से अवगत कराया।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com