मध्य प्रदेश

15 मार्च तक नोडल अधिकारी आंगनबाडी केन्द्रो का भ्रमण करें-डीएम

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल नें आंगन केन्द्र कार्यक्रम के अंतर्गत आंगनबाडी केन्द्रो के लिए नियुक्त सभी नोडल अधिकारियों को 15 मार्च तक भ्रमण करने के निर्देश दिये है। उन्होने नोडल अधिकारियों को आंगनबाडी केन्द्रो को प्ले स्कूल की तर्ज पर विकसित करने के निर्देश दिये। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक के दौरान आंनगबाडी केन्द्रो के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रही थी।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत  हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर  सुनीलराज नायर, एसडीएम कराहल श्री विजय यादव, वीसी में विजयपुर  त्रिलोचन गौड़, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकस  ओपी पाण्डेय, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी  रिशु सुमन, उपसंचालक कृषि  पी गुजरे, एलडीएम  सुरेन्द्र पाठक, डीआईओ  कपिल पाटीदार, जिला पं्रबधक लोक सेवा  योगेश पुरोहित, सहायक संचालक ओबीसी कु. निकिता तामरे, सहायक संचालक नोडल अधिकारी सीसीबी  मातादीन डण्डोतिया एवं विभिन्न विभागो के जिला अनुभाग, तहसील, जनपद एवं नगर निकायो के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आंगन कार्यक्रम के अंतर्गत नियुक्त सभी नोडल अधिकारी आवंटित ग्राम पंचायत की आगनबाडियों का 15 मार्च तक भ्रमण करे। साथ ही आंगनबाडियों को प्ले स्कूल की तर्ज पर विकसित करने की कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रो की छोटी-मोटी कमियों को दूर कर एक आदर्श आंगनबाडी केन्द्र बनाने के सतत प्रयास किये जावे। इसी प्रकार उन्होने सभी तहसीलदार, सीएमओ नगरपालिका, नायब तहसीलदार से कहा कि वे कम से कम 20 आंगनबाडी केन्द्र ऐसे विकसित करें। जो कि आदर्श आंगनबाडी केन्द्र मानको की श्रेणी में आये।
कलेक्टर ने कहा कि नियुक्त किये गये नोडल अधिकारी अपनी-अपनी आंगनबाडी भवनो की स्थिति देखे एवं उनकी रंगाई-पुताई पेंटिग की जानकारी प्राप्त करे। साथ ही माॅडल आंगनबाडी केन्द्र की तरह नोडल अधिकारी अपनी-अपनी पंचायतों के आंगनबाडी केन्द्रो को आईएसओ स्टेण्डड की तर्ज पर विकसित करे। साथ ही उन्होने कहा कि भ्रमण के दौरान बच्चो के पोषण व स्वास्थ्य स्तर में सुधार लाने की जानकारी प्राप्त करे। इसी प्रकार आगनबाडी केन्द्र में दर्ज बच्चो के स्वास्थ की दिशा में कमजोरी की स्थिति में वजन लेकर उनकी ग्रेड सुधारने की दिशा में आवश्यक कार्यवाही करे। उन्होने कहा कि कम वजन, अतिकम वजन के बच्चो की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, उनको पोषणयुक्त भोजन देने के बारे में जानकारी संबंधितों को उपलब्ध करावे।
सीईओ जिला पंचायत  हर्ष सिंह ने बैठक में कहा कि ऐसे आगनबाडी केन्द्र जिनकी बाउण्ड्रीवाॅल नही है, उन केन्द्रो के लिए मनरेगा से बाउण्ड्रीवाॅल बनाने के लिए राशि उपलब्ध कराई जावेगी। साथ ही छोटी-मोटी कमियों की जानकारी भी ग्राम पंचायत के माध्यम से पूर्ण कराई जावेगी।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com