मध्य प्रदेश

संसदीय मर्यादा की जानकारी युवाओं के लिए आवश्यक – पूर्व विधायक सत्यभानु चौहान

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-
संसदीय मर्यादा की जानकारी युवाओं के लिए आवश्यक है यह बात खटीक समाज के सामुदायिक भवन पर सहभागिता से संचालित एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग पर आयोजित युवा संसद के समापन पर पूर्व विधायक सत्यभानु चौहान ने मुख्य अतिथि के रूप में कही।
इस दौरान विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर विधायक दुर्गालाल विजय, वरिष्ठ समाजसेवी कैलाश पाराशर, सहायक प्राध्यापक इतिहास खेमराज आर्य, विशेषज्ञ राजू सिंह कुशवाह, नेहरू युवा केन्द्र डीपीओ विनोद चतुर्वेदी एवं सहायक समन्वयक गिर्राज शर्मा, मार्गदर्शक एवं समन्वयक परीक्षित, समाजसेवी अभिषेक मौर्य एवं राम नरेश सुमन और छात्र छात्राएं उपस्थित थे।
मुख्य अतिथि ने कहा कि ऐसा अति महत्वपूर्ण विषय संसदीय कार्यवाही की सूची में शामिल नहीं है लेकिन उस विषय पर चर्चा होना जरूरी है तो कामरोको प्रस्ताव लाया जा सकता है, यह प्रस्ताव विपक्ष ही ला सकता है।
विशिष्ट अतिथि दुर्गालाल विजय ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को संविधान, संसदीय की सही जानकारी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्यपाल भी विधानसभा का अंग है। उन्होंने कहा कि सदन के पहले सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण होता है जो सरकार का आयना होता है। बजट, अधिनियम पारित करने के अधिकार सदन के पास होते हैं। उन्होंने कहा कि तारांकित प्रश्न जिनके जवाब संबंधित विभाग के मंत्री देते हैं और अतारांकित प्रश्न का जवाब लिखित में दिया जाता है।
विशिष्ट अतिथि समाजसेवी कैलाश पाराशर ने कहा कि युवाओं में जागरूकता लाने के लिए और नेतृत्व क्षमता का विकास करने युवा संसद एक कारगर पहल है। कार्यक्रम की जानकारी नेहरू युवा केन्द्र श्योपुर के डीपीओ विनोद चतुर्वेदी ने सभी को बताई एवं सभी के प्रति आभार भी व्यक्त किया।
युवा संसद में प्रधानमंत्री की भूमिका में रामलखन मीणा, गृहमंत्री सोनू प्रजापति, लोकसभा अध्यक्ष राजेश प्रजापति, महिला एवं बाल विकास मंत्री कुमारी सोनू प्रजापति, वित्तमंत्री निरमा मीणा एवं वित्त राज्यमंत्री सुरभि मंगल, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग जहाजरानी मंत्री प्रीति दादौरिया, कृषि, ग्रामीण, पंचायत राज्यमंत्री गोपाल वैष्णव ने भूमिका निभाई और विपक्ष की भूमिका में नेता प्रतिपक्ष पवन नईवाल रहे। युवा संसद में सत्ता पक्ष ने अपनी उपलब्धियां गिनाई और भविष्य की योजना बताई, वही विपक्ष ने सरकार की कमियों पर प्रकाश डाला। सीएए, सांप्रदायिक दंगे, बुलेट-ट्रेन, शिक्षा, कुपोषण और स्वास्थ्य के साथ साथ पुलिस पर भी चर्चा हुई। सदन के सदस्यों ने प्रश्न पूछे, वहीं संबंधित विभाग के मंत्री जवाब दिए। अंत में मुख्य अतिथि पूर्व विधायक सत्यभानु चौहान ने युवा संसद की कार्यवाही की समीक्षा की और अच्छी बहस के लिए सभी छात्र छात्राओं को बधाई भी दी।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com