मध्य प्रदेश

दिव्यांग जनों के विकास के लिए केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों ने योजना बनाकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया – संध्या राय

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष एवं भिंड दतिया लोकसभा सांसद संध्या राय ने कहा कि की भिंड और दतिया जिलों को भारत सरकार की योजना का लाभ दिलाने के लिए एडिप योजना के तहत जोड़ा गया है जिसके लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करती हूं अभी तक यह जिले शामिल ही नहीं थी और दिव्यांग जनों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था।

भाजपा सांसद संध्या राय ने कहा कि भिंड जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्र में प्रत्येक ग्राम पंचायतों के बूथ स्तर पर दिव्यांग जनों के लिए साप्ताहिक शिविर आयोजित किए जाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को भी दिए ताकि प्राथमिकता के आधार पर उन्हें भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार की दिव्यांग योजना का लाभ मिल सके जिसकी सूची भी तैयार करने के निर्देश दिए गए, यह योजना सामाजिक न्याय विभाग द्वारा आयोजित किया जाएगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मध्य प्रदेश सरकार में नगरीय प्रशासन आवाज राज्यमंत्री ओ पी एस भदौरिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने मन की बात कार्यक्रम के तहत दिव्यांग जनों के भविष्य के लिए उन्हें आत्मनिर्भर बनाने हेतु अनेकों योजनाओं को संचालित किया है जिसका लाभ हमारे दिव्यांगजन ले रहे हैं जिनका कोई नहीं होता उनका भगवान होता है और वह श्रवण कुमार की भूमिका में आकर जन सेवा भाव का कार्य कर रहे हैं ।

राज्यमंत्री भदौरिया ने सभी लोगों से आव्हान किया कि कोविड-19 के लिए वैक्सीन अभियान चलाया जा रहा है एवं जो लोग वंचित रह गए हैं उन्हें अस्पताल मिनी पीएचसी अस्पताल उप स्वास्थ्य केंद्रों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों तथा कोविड-19 सेक्टरों पर पहुंचा कर वैक्सिंग के लिए जागृत करें ताकि हम इस लड़ाई को और अधिक जीते और आप सब के जन सहयोग से भारत में 100 करोड़ से अधिक लोगों का पहला और दूसरा डोस लक्कड़ कोविड-19 की महामारी की लड़ाई को हम जीत चुके। क्षेत्रीय विधायक संजीव सिंह कुशवाहा संजू ने भी कहा 2 महीने मैं भिंड विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक ग्राम पंचायतों पर दिव्यांग जनों की सूची को विभागीय द्वारा तैयार की जाएगी ताकि योजना का लाभ उन्हें मिल सके। केंद्र और राज्य सरकार दिव्यांग जनों के लिए अनेकों विकास योजनाओं को संचालित करते हुए उन्हें विकास की मुख्यधारा से जुड़ रही है।

भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकृत मंत्रालय का पूर्ण पालन करते हुए वितरण का कार्य संपन्न हुआ। सभी दिव्यांग जनों एवं आगंतुकों का थर्मल स्क्रीनिंग एवं हाथों को अच्छी तरह सेनीटाइज करने के बाद ही शिविर में प्रवेश दिया गया। परीक्षण शिविर में 873 दिव्यांग जनों को सहायक उपकरणों का वितरण मंचासीन अतिथियों द्वारा किया गया जिसमें 1833 सहायक उपकरणों को चिन्हित किया गया जिसमें कान-मशीन, बैसाखी और साइकिल-रिक्शा शामिल है। इस अवसर पर गोहद विधायक मेवाराम जाटव एवं स्वागत उद्बोधन तरुण शुक्ला कनिष्ठ प्रबंधक संबोधित किया। इस अवसर पर भाजपा नेता राम प्रकाश तिवारी जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक एवं स्वास्थ्य विभाग के जिला सीएमएचओ जिला पंचायत जनपद पंचायत एवं अन्य विभागों के अधिकारी वन खंडेश्वर मंडल के अध्यक्ष अमित जैन जनता पार्टी के प्रमुख कार्यकर्ता उपस्थित थे।