आम मुद्देमध्य प्रदेश

विकासखण्ड स्तर पर लाॅक डाउन को प्रभावी बनावे-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने विकासखण्ड स्तरीय वीसी में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये जिले की सभी अनुभागों के एसडीएम, सीईओ जनपद, बीएमओ को निर्देश दिये कि विकासखण्ड स्तर पर 25 मार्च तक होने वाले लाॅक डाउन को प्रभावी बनावे। साथ ही गठित की गई 09 टीमो के माध्यम से अपने-अपने विकासखण्डो में स्क्रीनिंग का कार्य को प्राथमिकता से करें। वे आज एनआईसी श्योपुर के सभागार में विकासखण्ड स्तरीय वीसी को संबोधित कर रही थी।
वीसी के दौरान सीईओ जिला पंचायत  हर्ष सिहं, अपर कलेक्टर  सुनीलराज नायर, डीआईओ  कपिल पाटीदार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने वीसी में निर्देश देते हुए कहा कि सभी एसडीएम, सीईओ जनपद, बीएमओ अपने-अपने विकासखण्ड में ग्राम स्तर पर बाहर राज्यों से आने वाले श्रमिको की स्क्रीनिंग का कार्य करावे। साथ ही कोरोना वायरस के लक्षण प्रतीत होते है तो वे होम कारन टाईम में रखे। साथ ही गांव में चिकित्सीय दल द्वारा सामान्य सर्दी, खाॅसी, जुकाम वाले लोगो की भी जांच प्राथमिकता से करें एवं लोगो को घर में ही रहने की जानकारी दें।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि सभी एसडीएम अपने अनुभाग में आवागमन को तत्काल बंद करावे। अगर किसी वाहन पर किसी भी प्रकार की अनुमति नही है। तो उन वाहनो पर कार्यवाही कर वाहन को जब्त करावे। इसी प्रकार उन्होने एसडीएम विजयपुर से नवरात्री मेले को जाने वाले श्रृद्धालुओ की भी स्क्रीनिंग कराने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होने कहा कि अगर किसी श्रृद्धालु को कोरोना के लक्षण प्रतीत हो तो उसे तत्काल आईसोलेशन वार्ड में रखें। उन्होने तीनो विकासखण्ड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिये कि वे बाहर से आये हुए श्रमिको की सूची बनाकर उनके स्क्रीनिंग कार्य को सुनिश्चित करें। साथ ही सभी विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी दूध, सब्जी, किराने की दुकान आदि को निर्धारित समय के अनुसार खोले एवं बंद करें। बाकि समय में लाॅक डाउन को प्रभावी बनावे।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने विकासखण्ड स्तर पर एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि इमरजेन्सी में आने जाने की कडिशनल अनुमति दे सकते है। उन्होने कहा कि एसडीएम अपने-अपने तहसील के चिकित्सालयो के आईसोलेशन वार्डो का निरीक्षण करे। साथ ही सभी एसडीएम अपने स्वविवेक से कार्य करें। किसी भी मार्गदर्शन की आवश्यकता हो तो कन्ट्रोल रूम पर संपर्क करें।
सीईओ जिला पंचायत  हर्ष ंिसहं ने वीसी में कहा कि जनपद एवं ग्रामीण स्तर पर हल्के बुखार या कोरोना के लक्षण प्रतीत होने पर उन मरीजो के पंचायत भवन एवं सामुदायिक भवन में भी रख सकते है। साथ ही उन्होने कहा कि मिड डे मील का अनाज घर पर ही बच्चो को पहुंचाने का कार्य सुनिश्चित करें।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com