आम मुद्देताजातरीनराजस्थान

रमजान नेकी के साथ प्रकृति से तालमेल भी बताता हैं……..

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  सभी धर्मो में पर्यावरण का स्थान महत्वपूर्ण हैं और प्रकृति में पशु पक्षी महत्वपूर्ण हैं। ऐसा कहना हैं अतिरिक्त जिला कलक्टर अमानुल्लाह खान का। उमंग संस्थान के सेव बर्ड्स कार्यक्रम के तहत अतिरिक्त जिला कलक्टर अमानुल्लाह खान और उनकी पत्नि खालिदा खान ने गर्मियों मे बेजुबान पक्षियों के लिए परिण्डे लगाते हुए कहा कि पशु पक्षियों के बिना प्रकृति अधुरी हैं, गर्मियो में सूखते जल स्त्रोतों के चलते पशु पक्षियों के सामने पीने के पानी की समस्या रहती हैं। इन्होंने ग्रीष्मकाल में पशु पक्षियों के लिए जल सेवा की आवश्यकता बताते हुए इनके लिए नियमित दाने पानी का इंतजाम करने की अपील की।
इस अवसर पर संस्थान के सचिव कृष्ण कान्त राठौर ने संस्थान की गतिविधियों का परिचय देते हुए बताया कि सेव बर्ड्स कार्यक्रम के तहत हर साल 20 मार्च गौरेया दिवस से निरन्तर बेजुबान पक्षियों के लिए परिण्डा कार्यक्रम 20 जून तक संचालित रहता हैं।
इस मौके पर सेव बर्ड्स कार्यक्रम के सह प्रभारी महावीर सोनी, एजुसेल के प्रभारी कुश जिन्दल, जिला पुल प्रभारी महेश चैहान, अब्दुल सलीम, दीपक मौजुद रहे।
वहीं नैनवां मे पवित्र रमजान के शुक्रवार को अल्लाह की इबादत के साथ बेजुबान पक्षियों के लिए संस्थान के मागदर्शक सूफी शरापत अली के आतिथ्य में परिण्ड़े लगाए गए। परिण्ड़े लगाते हुए सूफी शरापत अली ने कहा कि रमजान का पवित्र महिना जहाँ अल्लाह की इबादत और नेकी की सीख देता हैं, वहीं पर्यावरण के साथ पूर्ण तालमेल से जीवनचर्या के बारे मे भी बताता हैं। इन्होंने कहा कि अल्लाह की इबादत शान्त वातावरण में कुदरत की गोद मे हो सकती हैं और पशु पक्षी भी कुदरत की संतान हैं।
सूफी शरापत अली ने सभी से बेजुबान पशु पक्षियों की सेवार्थ दाने पानी की अपील करते हुए इनकी सेवा को कुदरत की सेवा बताया।
कार्यक्रम के सह प्रभारी महावीर सोनी ने बताया कि इसी प्रकार उपभोक्ता मंच के पूर्व सदस्य मनीष शर्मा, सेव बर्ड्स की कार्यक्रम प्रभारी अनुराधा जैन, ज्ञानार्थ के प्रभारी लोकेश जैन, हनुमान प्रसाद राठौर, रजिया खातून, रेहाना चिश्ती, नमिता जिन्दल, ज्योत्सना खत्री, उम्मेहबीबा, रूचिका वर्मा, सैयद इमरान अली, निसार अहमद, सीताराम, माहम्मद अयाज, आशिफ़ा कुरेशी, मिताली सोनी, लता शर्मा, बीना आरोड़ा, मोक्षिता स्वर्णकार, कनिष्का शर्मा, जसपाल सिंह तथा लईकुद्दिन के नेतृत्व मे विभिन्न क्षेत्रों में पक्षियों के सेवार्थ परिण्डे लगा कर नियमित सारसम्भाल और दाने पानी की व्यवस्था करने का संकल्प दिलवाया गया। आज बून्दी, नैंनवां, कापरेन, लाखेरी सहित अन्य स्थानों पर 786 परिण्ड़े लगाऐ और वितरित किये गये।