आम मुद्देताजातरीनमध्य प्रदेश

यूपी-एमपी वार्डर पर हालत बेकाबू, पुलिस ने किया लाठी चार्ज

दतिया @rubarunews.com लॉक डाउन की परेशानियों से त्रस्त होकर अपने घरों की ओर जाने वाले मजदूरों को उत्तरप्रदेश की सीमा में प्रवेश न करने पर मजदूरों व पुलिस की बीच हुई झड़प। झांसी सीमा वार्डर उत्तर प्रदेश के झांसी में रक्सा पर यूपी-एमपी सीमा पर प्रवासी श्रमिकों व पुलिस की अपनी-अपनी हठधर्मिता के चलते शनिवार की रात से ही बिगड़े हालात रविवार को सुबह गम्भीर हो गये हैं।

 

प्रवासी मजदूर अपने प्राइवेट वाहनों से गंतव्य तक जाने की जिद और पुलिस बल द्वारा सरकारी वाहनों से ही वार्डर से निकलने देने पर अड़े रहने से जोर आजमाइश होती रही और वार्डर पर लगभग 20 किमी लंबा जाम लग गया। अपने प्राइवेट वाहनों से निकलने को लेकर हंगामा काट रहे प्रवासी मजदूरों पर हलका लाठी चार्ज करना पड़ा।

 

खबर लिखे जाने तक जिले के रक्सा थाना क्षेत्र स्थित यूपी-एमपी सीमा पर हालात अब बेकाबू हैं। प्रवासी मजदूर लगातार हंगामा काट रहे हैं, मजदूरों का कहना है कि उन्हें आगे बढ़ने दिया जाए वहीं यूपी प्रशासन सरकार के आदेश का पालन करते हुए अपनी जिद पर अड़ा है। पुलिस के सामने दोहरी चुनौती है। आदेश का पालन नहीं किया तो कार्रवाई का डर और मजदूरों को रोकने पर हालत बिगड़ने का डर। बता दें कि शनिवार की रात 11 बजे से लेकर अब तक यूपी-एमपी सीमा पूरी तरह से सील है। ऐसे में लगभग 20 किलोमीटर लंबा जाम पुलिस के लिए चुनौती बन गया है।

 

भूखे-प्यासे प्रवासी मजदूर अपने पूरे परिवार के साथ ऐसी भीषण गर्मी में ट्रकों पर सवार है. प्रशासन के समझाने के बावजूद प्रवासी मजदूर मानने को तैयार नहीं हैं, जबकि प्रशासन द्वारा प्रवासी मजदूरों के लिए 2 ट्रेन और कई बसों का इंतजाम किया गया है। मौके पर आईजी सुभाष सिंह बघेल, डीएम आंद्रा वामसी और एसएसपी सहित जिले के तमाम बड़े अधिकारी मौजूद हैं। सभी अधिकारी प्रवासी मजदूरों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वे उनकी बात मानने को तैयार नहीं हैं. कई मजदूर पुलिस से भिड़कर अपने वाहनों को जबरन जिले की सीमा के अंदर प्रवेश करवा रहे हैं.जाम में फंसे मजदूरों का कहना है कि उन्हें रात के 11 बजे से लेकर अब तक बॉर्डर पर रोक रखा है. हम में से कई लोगों की हालत खराब हो चुकी है लेकिन यूपी पुलिस हमें आगे नहीं बढ़ने दे रही है।

 

यूपी पुलिस सरकार के आदेश का पालन करने के लिए जुटी है। बताया जा रहा है एक बच्चे की मौत के बाद भूखे-प्यासे मजदूरों ने गुस्से में आकर बेरियर तोड़ कर पुलिस से अभद्रता कर अपने वाहन निकालने का प्रयास किया। हालत बेकाबू होने पर पुलिस ने भी हल्का लाठीचार्ज कर दिया। सूत्रों की मानें तो दोपहर 12 बजे तक हालत सामान्य होने शुरू होने लगे थे। जो पैदल आ रहे थे वह मजदूरों ने उपलब्ध बसों में सवार होना शुरू कर दिया जबकि ट्रक आदि में सवार मजदूरों ने भी निकलना शुरू कर दिया।