आम मुद्देराजस्थान

जिले में अब तक कोरोना संक्रमित केस नहीं,पर सख्ती से हो लाॅक डाउन की पालना – जिला कलेक्टर

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया है कि जिले में कोरोना संक्रमित कोई भी केस अभी तक सामने नहीं आया है। कुल सैंपल 76 लिए गए हैं, जिनमें से नौ सेम्पल बुधवार को लिए गए जिनकी रिपोर्ट आना शेष है। जिले में घर-घर जाकर स्क्रीनिंग जारी है। साथ ही खांसी, जुकाम से प्रभावित क्षेत्रों में रेंडम सैंपल लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि लॉक डाउन 3 मई तक बढ़ाए जाने के दौरान भी सभी व्यवस्थाएं एवं पाबंदियां पूर्ववत रहेंगी, बल्कि आरंभ में अधिक सख्ती बरती जाएगी, ताकि जिला कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रह सके। केंद्र एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार 20 अप्रैल से आमजन की सहूलियत के लिए चुनिंदा क्षेत्रों में ढिलाई दी जा सकती है
उन्होंने आमजन से फिर अपील की है कि लॉक डाउन के दौरान स्वयं एवं अपने परिवार की सुरक्षा के लिए घर में ही रहे। सोशल डिस्टेंस और मास्क के उपयोग की गंभीरता से पालना की जाए। अनावश्यक घूमने वालों के साथ सख्ती से पेश आया जाएगा।
एक स्थान पर ना खड़े रहे ठेले
उन्होंने निर्देश दिए हैं कि कोई भी ठेलेवाला एक स्थान पर खड़ा रहकर विक्रय नहीं करेगा। उसके लिए जिस क्षेत्र में भ्रमण की परमिशन है, वहीं उसे घूमते रहकर सामान बेचना होगा।
राशन की दुकानों पर सख्ती से बनाया जाए सोशल डिस्टेंस
जिला कलेक्टर ने जिला रसद अधिकारी को उचित मूल्य दुकानों पर सोशल डिस्टेंस व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने खाद्य सुरक्षा में शामिल एवं राशन लेने आने वाले अन्य व्यक्तियों से अपील की है कि वे अपनी व परिवार की सुरक्षा की खातिर राशन की दुकानों पर सीमित संख्या में आए। उनके हक का राशन उन्हें ही मिलेगा और राशन की पर्याप्त व्यवस्थाएं मौजूद है। इसलिए कोई जल्दबाजी ना करें। राशन की दुकानों पर भीड़ ना करें तथा लगभग 2 मीटर दूरी पर खड़े होकर राशन प्राप्त करें।
उन्होंने बताया कि ग्रीन जोन में रहने पर 20 अप्रैल से आमजन की सहूलियत के लिए विभिन्न क्षेत्रों में शिथिलता दी जाएगी। इनमें प्रमुख तौर पर चिकित्सकीय गतिविधियां कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, डेयरी, नरेगा कार्य, आश्रय गृह, आवश्यक वस्तुओं के निर्माण, परिवहन एवं विक्रय सहित विभिन्न क्षेत्रों में गतिविधियों का संचालन नियमों के दायरे में किया जाएगा।