राजस्थान

जन सहभागिता मंच से सम्बद्ध विभाग स्वयं सहायता समूह को दें अधिक अवसर

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका विकास मिशन अंतर्गत शहरी समृद्धि उत्सव के संबंध में शहरी सहभागिता मंच की बैठक मंगलवार को नगर परिषद सभागार में आयोजित की गई। इस बैठक में दीनदयाल अन्त्योदय जाए सहायक योजना में गठित स्वयं सहायता समूह को आर्थिक रूप से अधिक सशक्त बनाने पर व्यापक चर्चा हुई।
नगर परिषद सभापति महावीर मोदी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अविनाश शर्मा, सहायक लीड बैंक अधिकारी भारत भूषण, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी शंभु दयाल मेहरा एवं स्वयं सहायता समूह संचालिकाओं ने भाग लिया।
बैठक में नगर परिषद सभापति ने कहा कि जन सहभागिता मंच से जुड़े विभाग अपनी अपनी योजनाओं में स्वयं सहायता समूह को अधिकाधिक अवसर देकर उन्हें लाभान्वित करें ताकि वे आर्थिक रूप से अधिक समर्थ बन सकें और इनसे जुड़ी महिलाएं स्वावलंबी बनकर स्वयं को एवं अपने परिवार को अधिक मजबूती प्रदान कर सकें। शिक्षा विभाग की पोषाहार योजना से इन्हें जोड़ा जाकर साथ ही विभिन्न आयोजको, मेले इत्यादि में समूहों को निशुल्क स्थान दिया जाए। आश्रय स्थलों पर नियमित स्वास्थ्य परीक्षण आयोजित करने पर उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने सहमति दी तथा स्वच्छता के लिए निर्धारित प्रक्रिया अपनाने को कहा ।
नगर परिषद आयुक्त कीर्ति राठौड़ ने बताया कि समूह को सशक्त करने के लिए विभिन्न स्तरों पर इन्हें मंच प्रयास प्रदान करने के प्रयास किए गए हैं जिससे इन महिलाओं के आत्मविश्वास में वृद्धि हुई है एवं उनका आर्थिक संबलन हुआ है। डे एनयूएलएम की जिला प्रबंधक डॉ. मोनिका ने योजनांतर्गत चल रही गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि समूहों को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण दिलवाए गए हैं जिनसे यह महिलाएं सक्षम बन पा रही है। इन्हें विभिन्न विभागों की योजनाओं में लाभान्वित करें तो यह और अधिक समृद्ध बन पाएंगे। जिला प्रबंधक प्रवीन शर्मा ने भी गतिविधियों की जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि डे एनयूएलएम योजना में शहर में 4 आश्रय स्थल संचालित हैं जिनमें आवासियों को सभी सुविधाएं निशुल्क दी जा रही हैं। दो देवपुरा में, एक लंका गेट क्षेत्र में तथा एक कुंभा स्टेडियम के निकट संचालित है यहां सभी सुविधाएं निशुल्क प्रदान की जाती हैं। इनके अलावा विभिन्न नगर पालिका क्षेंत्रो में 5 आश्रय स्थल संचालित हैं।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com