ताजातरीनराजस्थान

कुरीति के दलदल से निकल समाज की मुख्यधारा में शामिल हुए युवक-युवती

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- समुदाय विशेष में व्याप्त कुरीति को त्यागकर शनिवार को युवक-युवती विवाह बंधन में बंध गए। जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, बाल कल्याण समिति, समाज सेवी, जनप्रतिनिधियों एवं सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से शनिवार को रामनगर के तेजाजी का चौक में विवाह आयोजन सम्पन्न कराया गया। इसमें जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा, पुलिस अधीक्षक जय यादव, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष सामा पोद्दार ने नव युगल को आशीर्वाद दिया।
जानकारी के अनुसार युवक युवती ने बाल कल्याण समिति अध्यक्ष से मिलकर कुरीतियों को त्याग कर समाज की मुख्यधारा में आने की इच्छा जताई। इस पर बाल कल्याण समिति अध्यक्ष सीमा पोद्दार, जनप्रतिनिधियां, समाज सेवियों के सहयोग से तैयारियां शुरू की गई। विभिन्न समाजसेवी और संस्थाएं सहयोग के लिए आगे आए और विवाह का मंडप सज गया।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने नव वरवधु को बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि कुरीतियों को त्यागकर शिक्षा के मार्ग को अपनाएं। जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव ने कहा कि समाज की कुरीतियों को दूर करने में समाज में जनजागृति जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन समानता के माध्यम से सभी समाज का सहयोग मिला। सामाजिक बुराईयों को मिटाने में समाज की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्हांने कहा कि बच्चों की शिक्षा की ओर विशेष ध्यान दिया जावे। इसी से समाज प्रगति करेगा।
बाल कल्याण समिति अध्यक्ष ने बताया कि रामनगर निवासी युवक एवं शंकरपुरा की युवति ने कुरीति से दूर हो आपसी सहमति से विवाह करने की इच्छा जताई। सभी से मिले सहयोग और प्रयासों से विवाह की रूपरेखा बनाई गई और तुरंत ही विवाह की तैयारियां शुरू कर दी गई। पुलिस उपअधीक्षक नरेन्द्र पारीक ने शादी में वधू पक्ष की ओर से कन्यादान की रस्म निभाई। इस अवसर पर नव विवाहित वर वधु को कंजर समाज महापंचायत संस्थान की ओर से 5100 की राशि का चैक प्रदान किया गया। साथ ही बिजोरी कांजरी वेलफेयर फाउंडेंशन की ओर से 2100 की राशि का चैक दिया गया।
इस अवसर पर सरपंच बबीता बाई, बाल संरक्षण इकाई सहायक निदेशक रामराज मीणा, सदर थाना अधिकारी अरविंद भारद्वाज, ग्यारसी लाल गोगावत, रामहेत केसिया, राजकमल झंझावत, बालकदास, एडवोकेट चन्द्रशेखर, कोटा रोड़ व्यापार संघ अध्यक्ष राजकुमार श्रृंगी, ऋचा सिंह, के.सी. वर्मा, जीतू जाट, देवलाल वर्मा, राजेन्द्र कुमार वर्मा, बाल कल्याण समिति सदस्य घनश्याम दुबे, बाल संरक्षण इकाई के गोविंद गौतम, रविन्द्र कुमार, चाइल्ड लाइन टीम के सदस्य रामनारायण गुर्जर, रवि प्रजापत, सुरेश कुमार आदि मौजूद रहे।