गैजेट्सताजातरीनराजस्थान

पर्यटन विकास को तेजी से बढ़ाने के लिए विंटेज कार शो आयोजित

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- रागमढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व की स्थापना के बाद वाइल्ड लाइफ टयूरिज्म के साथ अब जिले में ऐतिहासिक पर्यटन को गति मिलने लगी हैं। यहां पर्यटन क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों में पृद्धि देखी जा रही हैं। इसी क्रम में पर्यटन को बढावा देने के उद्देश्य से हाड़ोती पैलेस की और से जिले में विंटेज कार शो का आयोजन किया गया, जिसमें 1940 से वर्ष 1960 की विंटेज कारें शामिल रही।
राजपुताना आटोमोटिव स्पोर्ट्स कार के सचिव अविजित सिंह ने बताया कि बूंदी की ऐतिहासिक धरोहरों से अधिकाधिक लोगों को रूबरू करवाकर बूंदी के पर्यटन विकास को तेजी से बढ़ाने के लिए विंटेज कार शो का आयोजन किया गया है। जिसमें वर्ष 1940 से वर्ष 1960 के बीच देश में चलने वाली कारों को प्रदर्शित किया गया है।
विरासत को बचाने का दे रहे हैं संदेश
मुंबई से विंटेज कार ग्रुप के सदस्य दिनेश कुमार ने बताया कि हमारे पास खुद की विंटेज कारें हैं. हमारे परिवारों में विंटेज कारें मौजूद थीं। हमने विंटेज कार ग्रुप तैयकर उसमें विंटेज कारों के मालिकों को जोड़ा। पूरे देश भर में विंटेज कारों के माध्यम से विरासत बचाने का संदेश देना शुरू कर दिया। ग्रुप के दिनेश कुमार ने बताया कि हम अब तक देश के एक दर्जन से अधिक राज्यों का भ्रमण कर लोगों को विरासत बचाने का संदेश दे चुके हैं। इस बार राजस्थान के दौरे पर हर जिले में जाकर विंटेज कारों के माध्यम से विरासत को बचाने का संदेश दे रहे हैं।
विंटेज कारों को निहारते रहे आमजन
विंटेज कार शो में शामिल कारों का काफिला रानी जी बावडी, नवल सागर, गढ़ पैलेस, हिण्डोली होते यह गाडियां रणथंभोर के लिए रवाना हुई। बून्दी सड़कों पर निकली इन हैरिटेज कारों के काफिले को देख कर आमजन टकटकी लगाकर निहारते नजर आएं। बूंदी की सड़को पर इन ऐतिहासिक कारों को देखकर लोगों को रोमांचक नजारे का एहसास हुआ। वहीं इस दौरान लोगों ने इन कारों के साथ खडे होकर सेल्फी खिंचा कर कारों प्रति आकर्षण को प्रदर्शित किया।
यह कारें रही शामिल
विंटेज कार शो में 1940 मॉडल की कैडिलेक, 1953 की पैकर्ड, 1964 की मर्सिडीज, डेमलर, एम्पाला, बीटल, मोरिस सहित 20 से अधिक दुर्लभ विंटेज कारें शामिल रही। इस अवसर पर अनिरुद्ध कासलीवाल, अमल तन्ना, दिनेशलाल, अमोल, सुनील शेट्टी, प्रकाश पर्रिकर, कैप्टन सचिन सहित हेरिटेज कार चालक मौजूद रहे।