TOP STORIESमध्य प्रदेशश्योपुर

झोपडी गांव राजस्व ग्राम बनाया जायेगा-केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>भारत सरकार के नागरिक उड्डयन एवं इस्पात विभाग के मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया ने श्योपुर जिले के जलालपुरा झोपडी क्षेत्र में बाढ़ प्रभावितो से आत्मीय संवाद करते हुए कहा कि चंबल एवं ग्वालियर संभाग के लोग सिंधिया परिवार का हिस्सा है। उन्होने कहा कि खुशी में हम साथ रहे न रहे, लेकिन संकट की घडी में सदैव आपके साथ खडे है। उन्होने कहा कि प्राकृतिक आपदा से श्योपुर सहित ग्वालियर-चंबल संभाग सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रो में बाढ़ के हालात बनें, लेकिन प्रदेश की सरकार तथा हमारे मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर कंधे से कंधा मिलाकर लोगो के साथ खडे रहें। मुख्यमंत्री जी कई स्थानों पर दौरे कर बैठके ले रहे एवं राहत पहुंचा रहे है। उन्होने कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर लगातार हालातों पर नजर रखे रहे तथा लगातार मुझसे चर्चा करते रहें। उन्होने कहा कि कोई भी कठिनाई श्योपुर की जनता को न हो इस विचारधारा के साथ सभी लोग कार्य कर रहे है। यू भी केन्द्र एवं मप्र की सरकार की मंशा हमेशा से गरीबों की सेवा करना रहा है। अन्त्योदय की सेवा एवं संकट की घडी में आमजन के साथ खडा होना हमारे देश के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की विचारधारा है।
इस अवसर पर श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह, राज्यमंत्री मप्र शासन उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण स्वतंत्र प्रभार एवं नर्मदा घाटी विकास विभाग,  तुलसीराम सिलावट मंत्री मप्र शासन जल संसाधन एवं मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास विभाग,  गोविन्द सिंह राजपूत मंत्री मप्र शासन राजस्व एवं परिवहन विभाग, विधायक  सीताराम आदिवासी, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक  बृजराज सिंह चौहान, भाजपा जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गुड्डी बाई आदिवासी, भाजपा प्रदेश कार्य कारणी सदस्य  कैलाश नारायण गुप्ता,  रामलखन नापाखेडली, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, भाजपा नेता  मूलचंद रावत, भाजपा महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष श्रीमती सरोज तोमर,  राजू तोमर आदि मंचासीन थे।
केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि माधो महाराज के समय श्योपुर के आवदा बाध सहित हरसी, तिघरा, ककैटो जैसे डैम बनाये गये, यह डैम आज भी अन्नदाताओ के लिए लाभदायक बने हुए है। उन्होने कहा कि कोटा बैराज से छोडे गये पानी के कारण आई इस प्राकृतिक आपदा में ईश्वर की कृपा रही कि उपर से बारिश नही हुई, जिसके कारण शासन, प्रशासन को राहत एवं बचाव कार्य में कोई परेशानी नही हुई, संभागभर में सरकार द्वारा हेलीकाप्टर लगाये तथा लगभग 03 हजार लोगों को रेस्क्यू किया गया। हेलीकॉप्टरो के माध्यम से राहत सामग्री भी पहुंचाई गई।
उन्होने कहा कि हर साल बाढ़ में घिरने वाले सूंडी गांव को ग्रामीणों के साथ चर्चा कर समन्वय से विस्थापन की कार्यवाही की जायें। गांव वाले भी तैयार रहे ताकि हर साल संकट से बचा जा सकें। उन्होने कहा कि राजस्व मंत्री यही पर मौजूद है, झोपडी के ग्रामीणों की मांग पर इस गांव को राजस्व ग्राम बनाने की कार्यवाही अतिशीघ्र की जायें। इसके अलावा उन्होने कहा कि जलालपुरा के लिए अलग से रास्ता बनाया जायें जिससे पार्वती नदी में पानी आने पर आवागमन बाधित न हो। उन्होने कहा कि बाढ़ से हुई क्षति के आंकलन हेतु सर्वे शीघ्र शुरू किया जाये तथा
चिन्हित लोगों की सूची हर पंचायत पर सार्वजनिक रूप से चस्पा की जायें। जिन ग्रामों में अभी भी राहत शिविर चल रहे है, वहां खानपान की व्यवस्थाएं स्थानीय प्रशासन द्वारा की जा रही है। इस दौरान उन्होने कहा कि क्षेत्रीय सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने भी श्योपुर के लोगों के लिए संदेश भेजा है कि सीएम सहित हम सब आपके साथ खडे है तथा राहत पहुंचाने में कोई कोर कसर नही छोडेगे, पूरी सरकार आपके साथ खडी है।
इस दौरान उन्होने सिंधिया परिवार की क्षेत्रवासियों के लिए चिंता जाहिर करते हुए कहा कि वर्ष 1980 में पैर में फैक्चर होने के बाद भी बडे महाराज कार में बैठकर ग्वालियर से राहत पहुंचाने के लिए आये थे। राजमाता सिंधिया और माधो महाराज के समय से ही ग्वालियर-चंबल संभाग के लोगों का स्नेह सदैव मिलता रहा है।
प्रभावित ग्रामों में सर्वे की कार्यवाही करें
मप्र शासन राजस्व एवं परिवहन विभाग मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने कहा कि बाढ़ प्रभावित ग्रामों में राजस्व विभाग की पूरी टीम सतत् रूप से कार्य करते हुए सर्वे की कार्यवाही पूर्ण करें तथा प्रभावितों के खातो में राहत राशि डालना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि झोपडी गांव को राजस्व ग्राम बनाने के संबंध में श्री सिंधिया को दिये आवेदन अनुसार शीघ्र ही कार्यवाही करते हुए राजस्व ग्राम बनाया जायेगा।
फोर एल नहर पर पुलिया बनायेगें
तुलसीराम सिलावट मंत्री मप्र शासन जल संसाधन एवं मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास विभाग ने कहा कि चंबल नहर से फोर एल नहर पर पुलिया नही होने के कारण किसानों को समस्या होती है, इस संबंध में आवेदन श्री सिंधिया जी को दिया गया है, शीघ्र ही पुलिया बनाने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि बाढ़ के संकट के समय पूरी सरकार श्योपुर वासियों के साथ है। हर संभव राहत पहुंचाने की कार्यवाही की जायेगी।
संकट के समय सरकार साथ
श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह, राज्यमंत्री मप्र शासन उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण स्वतंत्र प्रभार एवं नर्मदा घाटी विकास विभाग ने कहा कि संकट के इस समय मेें मप्र की सरकार आपके साथ है। क्षेत्र के दो-दो केन्द्रीय मंत्री आपकी चिंता कर रहे है। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया हमारे बीच आये है, सभी समस्याओ का निदान होगा। प्राकृतिक आपदा के समय राहत पहुंचाने के लिए शासन एवं जिला प्रशासन स्तर की सभी कार्यवाहियां की जा रही है।
विधायक  सीताराम आदिवासी ने भी इस अवसर पर अपने उद्बोधन में बाढ़ पीडितों को हर संभव सहायता का भरोसा दिलाया। पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय द्वारा प्रारंभ में पार्वती एवं नदियों में आई बाढ़ के कारण प्रभावित हुए ग्रामों की वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए कहा कि लगभग 43 ग्रामों मंे बाढ़ के कारण लोगों का नुकसान हुआ है। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र जाट ने लोगों की विभिन्न मांगो के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।
केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने बाढ़ प्रभावितों को ढाढस बंधाया
केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जलालपुरा में आयोजित संवाद कार्यक्रम के उपरांत मंच से नीचे उतरकर बाढ़ प्रभावित महिलाओं एवं पुरूषो से चर्चा की तथा नुकसान के बारे में जानकारी लेते हुए उन्हें ढॉढस बंधाया तथा विश्वास दिलाया कि सरकार उनकी हरसंभव सहायता के लिए कृत संकल्पित है। इस दौरान उन्होने कार्यक्रम में उपस्थित जलालपुरा, झोपडी, अडवाड, सूंडी, पानडी आदि प्रभावित ग्रामों के लोगों से आत्मीय चर्चा की तथा स्थिति का जायजा लिया।

 कलेक्टर शिवम वर्मा ने राहत कार्यो की जानकारी दी
केन्द्रीय मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं प्रदेश के अन्य मंत्रियों के श्योपुर आगमन के अवसर पर कलेक्टर श्री शिवम वर्मा द्वारा पार्वती एवं चंबल नदी में आई बाढ़ के संबंध में जानकारी प्रदान करते हुए राहत कार्यो से अवगत कराया। उन्होने बताया कि चंबल एवं पार्वती नदी किनारे बसे बाढ़ प्रभावित ग्रामों में पेयजल, विधुत की व्यवस्थाएं बहाल कर दी गई है। साफ-सफाई का कार्य कराया जा रहा है, सडक मार्गो की मरम्मत के बाद कुंहाजापुर, पाली सवाई माधोपुर मार्ग को चालू करा दिया गया है। खातौली पुल पर पानी कम होने के बाद से ही एनएचआई के द्वारा सडक की सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया था, आज इस पुल से भी आवागमन सुचारू कर दिया गया है उन्होने बताया कि बाढ़ प्रभावित ग्रामों में नुकसान के आंकलन हेतु हल्का पटवारी सहित अन्य पटवारियों को सहायक के रूप में तथा संबंधित आरएईओ, पंचायत सचिव, जीआरएस को शामिल करते हुए 32 दल गठित किये गये है तथा तीन दिन में क्षति का आंकलन हेतु निर्देशित किया गया है। सर्वे का कार्य गांव में शुरू करा दिया गया है। आवश्यकतानुसार राहत कैम्प चलाये जा रहे है, जिनमें भोजन, पानी आदि की व्यवस्थाएं की जा रही है। प्रभावित ग्रामों में राशन किट का वितरण किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग एवं पशु चिकित्सा विभाग द्वारा कैम्प लगाये जा रहे है एवं मलेरिया रोधी दवाओं का छिडकाव किया जा रहा है।