TOP STORIESराजस्थान

कोटा-बूंदी को हरा-भरा बनाने के लिए लगाए जाएंगे दो लाख पौधे Two lakh saplings will be planted to make Kota-Bundi green

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> कोटा-बूंदी को हरा भरा बनाने के लिए इस वर्ष मानसून के दौरान दो लाख पौधे लगाए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को फलदार पौधे वितरित किए जाएंगे ताकि वे वृक्षारोपण के माध्यम से अपनी आय भी बढ़ा सकें। संसदीय क्षेत्र में पौधारोपण अभियान की तैयारियों की लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को समीक्षा की।

लोक सभा कैम्प कार्यालय में वन विभाग, कृषि विभाग, कृषि विश्व विद्यालय, उद्यानिकी विभाग, नगर विकास न्यास, नगर निगम, कृषि विभाग सहित विभिन्न अधिकारियों से स्पीकर बिरला ने कहा कि हमें वृक्षारोपण को जनआंदोलन का स्वरूप देना है। इसके लिए अभी से विद्यालयों, समाजसेवी संस्थाओं, व्यापारिक संगठनों, एनजीओ सहित अन्य संगठनों को साथ मे लेते हुए जनता में जागरूकता उत्पन्न करनी होगी।

उन्होंने कहा कि पौधे लगें और वृक्ष बनें, इसके लिए हमें पौधों की सुरक्षा के भी इंतजाम करने होंगे। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष भी लोक सभा अध्यक्ष बिरला के प्रयासों से संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में एक लाख पौधे लगाए गए थे। इसमें जनता का भी व्यापक सहयोग मिला था।

कोटा-बूंदी को हरा-भरा बनाने के लिए लगाए जाएंगे दो लाख पौधे Two lakh saplings will be planted to make Kota-Bundi green

गुणवत्ता वाले पौधे मंगवाएं

लोक सभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि हमारा प्रयास होना चाहिए कि जितने पौधे लगाए जाएं उनमें से कम से कम 70 प्रतिशत पौधे चलें। इसके लिए हम आमजन को उच्च गुणवत्ता वाले पौधे उपलब्ध करवाएं। उन्होंने जिला वन अधिकारी को निर्देश दिए कि वे उच्च गुणवत्ता वाले पौधों की उपलब्धता का पता लगाएं। देश में जहां भी पौधे मिलेंगे, वहां से मंगवाए जाएंगे।

किसानों को मिलेंगे आम, आंवला और अमरूद के पौधे

स्पीकर बिरला ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को आम, आंवला और अमरूद के पौधे उपलब्ध करवाए जाएं। यह पौधे किसान खेत की मेढ़ पर लगाएंगे, जिससे उनके खेत को भी सुरक्षा मिलेगी और उनकी आय भी बढ़ेगी। इसके लिए मलीहाबादी और दशहरी आम, प्रतापगढ़ की आंवले की पौध तथा सवाई माधोपुर से अमरूद की पौध मंगवाने के प्रयास किए जा रहे हैं।