ऑक्सीजन प्लांट बनने से कोई कमी नही आयेगी-केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>केन्द्रीय कृषि  नरेन्द्र सिंह तोमर ने जिला मुख्यालय श्योपुर स्थित जिला चिकितसालय में ऑक्सीजन प्लांट का ई-लोकार्पण किया।
केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि यहा बनाया गया ऑक्सीजन प्लांट तीसरी लहर में ऑक्सीजन देने में सहयोगी बनेगा। साथ ही मरीजों को उपचार के दौरान आसानी से ऑक्सीजन प्राप्त होगी। उन्होने कहा कि 400 एलपीएम पीएसए आधारित ऑक्सीजन प्लांट आज लोकर्पित किया गया है। यह प्लांट अन्नपूर्णा सीएलएफ द्वारा प्रारंभ किया गया है। उन्होने कहा कि इस ऑक्सीजन प्लांट से 80 डी टायप के सिलेण्डर भरे जा सकते है। प्लांट से मिलने वाली ऑक्सीजन मानव जीवन मे ंसहायक बनेगी। साथ ही मरीज को ऑक्सीजन मिलने से जल्दी ठीक होने की सुविधा मिलेगी। उन्होने कहा कि टेली मेडिसीन से मरीजो को वीसी के माध्यम से बडे डाक्टरो के माध्यम से चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध होगी। इससे वीरपुर क्षेत्र के मरीजो को बेहतर उपचार सुविधा मिलेगी। उन्होने कहा कि विजयपुर, बडौदा में ऑक्सीजन प्लांट एक सप्ताह में चालू हो जायेगे। जिससे वहां के मरीजो को भी ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में मिलेगी। उन्होने कहा कि कोरोना का संकट अभी खत्म नही हुआ है। इसके लिए हमें अभी भी सावधान रहने की आवश्यकता है। इसके लिए मास्क, सोशल डिस्टेसिंग और सेनेटाईजर का नियमित उपयोग किया जावे।
प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने वीसी के माध्यम से बताया कि आजीविका मिशन के अन्नपूर्णा सीएलएफ द्वारा बनाये गये ऑक्सीजन प्लांट से अब श्योपुर जिले के मरीजो को ऑक्सीजन की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। साथ ही मरीज जल्द से जल्द ठीक होकर अपने घर जाने में सहायक बनेगे। इसके लिए सभी जिलेवासियों को धन्यवाद।

कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने इस दौरान बताया कि जिला चिकित्साय में दो ऑक्ीजन प्लांट शुरू हो चके है। साथ ही विजयपुर और बडौदा में भी ऑक्सीजन प्लांट एक सप्ताह में चाल हो जायेगे। उन्हाने कहा कि इस ऑक्सीजन प्लांट से 80 डी टायप के सिलेण्डर भरे जा कसते है। उन्होने कहा कि टेली मेंडिसीन के माध्यम से जिले के मरीजो को बडे डाक्टरो से बात करके बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सबसे पहले वीरपुर स्वास्थ्य केन्द्र को चिन्हित किया गया है। जिससे वीरपुर क्षेत्र के मरीजो को चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्हाने कहा कि सीटी स्कैन मशीन की सुविधा के लिए कंपनी के इजीनियर द्वारा निरीक्षण कर लिया गया है। जल्द ही मशीन भी स्थापित कर चालू हो जायेगी।

 

इस अवसर इस अवसर पर कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय, सीईओ जिला पंचायत  राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय, विजयपुर विधायक  सीताराम आदिवासी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, प्रदेश कार्यकारणी समिति के सदस्य  महावीर सिंह सिसौदिया,  कैलाश नारायण गुप्ता, अल्प संख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष  रफत वारसी, पूर्व जिला अध्यक्ष डॉ गोपाल आचार्य, जिला उपाध्यक्ष  बिहारी सिंह सोलकी, मंडल अध्यक्ष  दिनेशराज दुबोलिया, पूर्व नपा अध्यक्ष  ओमप्रकाश राठौर, पार्टी पदाधिकारी श्रीमती मिथलेश तोमर, श्रीमती सरोज तोमर, श्रीमती नेहा कुलश्रेष्ठ, श्रीमती रमा वैष्णव, कु. गुजन कुलश्रेष्ठ, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, डीपीएम आजीविका मिशन  सोहनकृष्ण मुदगल, डीपीओ महिला बाल विकास  ओपी पाण्डेय, सहायक आयुक्त आजाक  एमपी पिपरैया, होमगार्ड कमाडेन्ट  कुलदीप मलिक, डीआईओ  कपिल पाटीदार,  कार्य समिति सदस्य  गिरधारी बैरवा एवं पार्टी पदाधिकारी, विभागीय अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों को कराया अवलोकन 
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने इस दौरान जनप्रतिनिधियों को जिला चिकित्सालय श्योपुर में आजीविका मिशन के अन्नपूर्णा सीएलएफ के माध्यम से जिला चिकित्सालय श्योपुर 400 लीटर प्रति मिनिट क्षमता का पीएसए आधारित ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र के एनआईसी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग द्वारा वर्चुअल लोकार्पण स्थल का अवलोकन कराया। इस प्रकार जिला चिकित्सालय श्योपुर के परिसर में 80 बिस्तरीय परमार्थ वार्ड निर्माण कार्य का अवलोकन कराकर जानकारी दी। साथ ही विकसित होने वाली सुविधाओं की जानकारी दी।

सीएमचओ डॉ बीएल यादव एवं सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल ने जिला चिकित्सालय श्योपुर में स्थापित किये गये ऑक्सीजन प्लांट की सुविधाओं के बारे में जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों को अवगत कराया। साथ ही जिला चिकित्सालय के परिसर में 80 बिस्तरीय परमार्थ वार्ड के निर्माण की जानकारी दी। इसी प्रकार नागरिकों और मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं से अवगत कराया। साथ ही निर्मित किये जाने वाले परमार्थ वार्ड के निर्माण और वार्ड में विकसित की जाने वाली सुविधा और व्यवस्थाओं की जानकारी दी।