राजस्थान

स्काउट शिविर में ग्रीष्मावकाश का सदुपयोग कर अपनी अभिरुचियों को आयाम दे रहे हैं सम्भागी

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- भारत स्काउट गाइड स्थानीय संघ के द्वारा पेच ग्राउंड पर आयोजित कौशल विकास शिविर में बालक, बालिकाएं व महिलाएं इन दिनों विविध विषयों का प्रशिक्षण प्राप्त कर ग्रीष्मावकाश का सदुपयोग कर रहें हैं। शिविर के अंतर्गत गुरुवार को विविधता में एकता कार्यक्रम के तहत पश्चिम बंगाल का राज्य दर्शन कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसके माध्यम से संभागियों ने पश्चिम बंगाल की कला साहित्य का प्रदर्शन किया।

शिविर समन्वयक सर्वेश तिवारी ने बताया बालक बालिकाओं को सृजनात्मक दिशा बोध देने के उद्देश्य से आयोजित कौशल विकास अभिरुचि प्रशिक्षण शिविर के अंतर्गत इन दिनों विभिन्न वीगतिविधियों, कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार को राष्ट्रीय एकता जागृत करने के उद्देश्य से विविधता में एकता कार्यक्रम के तहत पश्चिम बंगाल राज्य का राज्य दर्शन प्रस्तुत किया गया। प्रशिक्षक दीपिका पाराशर के नेतृत्व में नवीरा ने राज्य की चिट्ठी, पूजा राठौर ने राज्य समाचार प्रस्तुत किए। बंगाल के लोकगीत के साथ समन्वयक सर्वेश तिवारी ने शिविरार्थियों को बांग्ला भाषा में अभिवादन व दैनिक बातचीत का प्रशिक्षण दिया व अभ्यास करवाया। पश्चिम बंगाल के व्यक्तित्व खानपान, लोकाचार को संभागियों ने जाना व समझा।

शिविर संचालक बुद्धि प्रकाश पुंडीर ने जीवन में अनुशासन, समय की पाबंदी व स्वस्थ दिनचर्या का पाठ पढ़ाया। कार्यक्रम का संचालन संभागी अक्षत मंडोवरा द्वारा किया गया। निरीक्षण सत्र के अंतर्गत संगठन के आजीवन सदस्य नरेंद्र गौतम सहायक सचिव ओकार सिंह हाडा व क्वार्टर मास्टर हेमराज ओड ने प्रशिक्षण सत्र का अवलोकन किया। प्रशिक्षणार्थी अल्का जैन,रिया,रिषिका शर्मा,लक्ष्मी राठौर,खुशी कुमारी, चंचल सुमन व जुनारिया अम्बर ने विविध प्रशिक्षण का प्रदर्शन किया। प्रशिक्षक दल के स्काउट मास्टर रामलाल मेघवाल ने स्काउट कला, उमेहबीबा ने गाइडिंग, मीना कुमारी ने नृत्य व कमलेश दाधीच ने सिलाई कला की तकनीकों का प्रदर्शन किया। राज्यपाल पुरुस्कृत रेंजर प्राची शर्मा ने मेहंदी की बारीकियों, व्याख्याता बृजेश कुमार ने चित्रकला व पेंटिंग के गुर सिखाए, नैना सैनी ने ब्यूटीशियन द्वारा सौंदर्य प्रसाधन व हेंडीक्राफ्ट द्वारा अनुपयोगी सामग्री से उपयोगी निर्माण का अभ्यास करवाया। ट्रेनर दीपिका पराशर ने आत्मरक्षा,शम्भूदयाल शर्मा , प्रमोद श्रृंगी ने अभिरुचि तकनीक का प्रशिक्षण प्रदान किया।कार्यक्रम जनरल सैल्यूट व करतल ध्वनि के साथ प्रेरक गीत, दोहा, प्रार्थना सभा से शुरू हुआ, स्काउट गाइड ने स्काउट गाइड नियम वाचन किया व प्रतिज्ञा दिलवाई। अतिथियों का संभागियों द्वारा विधिवत अभिनन्दन किया गया। अंतिम सत्र में युवा संसद का आयोजन किया गया जिसमें शिविर प्रतिनिधियों ने सहभागिता की। संचालक बुद्धिप्रकाश पुंडीर व समन्वयक सर्वेश तिवारी ने आभार प्रकट किया।