ताजातरीनराजस्थान

छात्राओं को बताएं स्वच्छता के नियम, दी हार्मोनल असंतुलन के निवारण की जानकारी

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- राजकीय कन्या महाविद्यालय बूंदी में महिला प्रकोष्ठ के तत्वावधान में आयोजित हो रहे छात्रा जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन महिला स्वास्थ्य परिचर्चा का आयोजन किया गया। महिला स्वास्थ्य परिचर्चा में मुख्य वक्ता आयुर्वेद चिकित्सक डॉ.पारुल सोनी रही तथा अध्यक्षता प्राचार्य डॉ.संदीप यादव ने की।
सेहतमंद आधी आबादी की आवश्यकता एवं अनिवार्य विषय पर चर्चा करते हुए डॉ. पारूल सोनी ने छात्राओं को स्वच्छता के नियम बताए। इस दौरान डॉ. सोनी ने हार्मोनल असंतुलन के कारण और उसके निवारण की जानकारी को भी छात्राओं से साझा किया। परिचर्चा में छात्राओं को आयरन की टेबलेट भी वितरित की गई। सहायक आचार्य (गृह विज्ञान) डॉ. तन्वी खुराना ने छात्राओ को स्वास्थ्यवर्धक जीवन शैली के उपाय बताए गए। इस मौके पर राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ. मनीलता पचनौत ने महिलाओं के स्वास्थ्य में योग और प्राणायाम के महत्व पर प्रकाश डाला। महिला प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. चंपा अग्रवाल ने आभार जताया।
आत्मरक्षा व साइबर सुरक्षा होगी चर्चा आज
छात्रा जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत आज छात्राओ को महिला आत्मरक्षा के सरल उपाय, घर कार्यस्थल और सार्वजनिक क्षेत्र में स्वयं सुरक्षा की चुनौतियां और सुरक्षा के उपाय विषय पर महिला पुलिसकर्मी द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं साइबर कानून के विशेषज्ञ द्वारा साइबर अपराधों से बचाव के उपाय छात्राओं को बताए जाएंगे।