मध्य प्रदेशश्योपुर

हर दो घंटे में ले प्रगति की जानकारी-कलेक्टर Take progress information every two hours – collector

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर शिवम वर्मा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण अंचल में लगाये जा रहे शिविरो के दौरान फार्म भरने की प्रक्रिया की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि शेष सभी नोडल अधिकारियों की आइडी भी जनरेट की जायें तथा जिला पंचायत में स्थापित कन्ट्रोलरूम के माध्यम से हर घंटे में प्रगति की जानकारी ली जायें, कही पर कोई समस्या है तो तत्काल उसका निराकरण करने की कार्यवाही भी की जायें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रो के लिए पंचायत एवं वार्डवार टीमे गठित कर दी गई है तथा जिला एवं ब्लॉक स्तर से नोडल अधिकारी भी नियुक्त किये गये है।
कलेक्टर शिवम वर्मा ने बैठक में निर्देश दिये कि पेसा एक्ट के मोबलाइजर एवं जनसेवा मित्रो की आइडी भी जनरेट की जाये। विकासखण्ड में एसडीएम एवं संबंधित सीईओ समन्वय करते हुए उपलब्ध संसाधनो के अनुसार अधिक टीमे भी बनाकर फार्म भरने का कार्य कर सकते है। 236 ग्राम पंचायतो के लिए 236 टीमे एवं नोडल अधिकारी जिला स्तर से बनाये गये है, इसी प्रकार नगरपालिका श्योपुर में 10 तथा बडौदा एवं विजयपुर के लिए 3-3 टीमे गठित की गई है। 30 अपै्रल तक फार्म भरने की प्रक्रिया की जायेगी, इस अवधि में प्रत्येक वार्ड एवं गांव में शिविर लगाकर सभी पात्र महिलाओं को योजना में लाभान्वित किया जायेगा।

हर दो घंटे में ले प्रगति की जानकारी-कलेक्टर Take progress information every two hours – collector

एसडीएम कराहल लोकेन्द्र सरल ने बताया कि कराहल में 43 पेसा एक्ट मोबलाइजर एवं 15 जनसेवा मित्रो सहित कुल 85 आईडी जनरेट की गई है, जिनके द्वारा फार्म भरने की कार्यवाही की जा रही है। विकासखण्ड क्षेत्र की 52 पंचायतो में 70 कैम्प चल रहे है। कराहल में 44 हजार 749 के लगभग अनुमानित हितग्राही है। इसी प्रकार श्योपुर के संबंध में एसडीएम श्योपुर श्री मनोज गढवाल ने बताया कि डाटाबेस के आधार पर श्योपुर में 69 हजार 132 के लगभग हितग्राही है तथा पंचायत मुख्यालय पर वर्तमान में कैम्प चल रहे है। वर्चुअली जुडे एसडीएम विजयपुर श्री नीरज शर्मा ने जानकारी दी कि विजयपुर में 64 हजार 108 के लगभग हितग्राही है। नगर परिषद विजयपुर में 5 हजार 261 के लगभग संख्या आ रही है। उन्होंने कहा कि रणनीति बनाकर फार्म भराने की कार्यवाही की जा रही है। यहां पर आरएईओ, जनपद के कर्मचारियों, अधिकारियों आदि को जोडा गया है।
नगरपालिका के अधिकारियो ने जानकारी दी कि श्योपुर में 22 हजार 138 के लगभग हितग्राही है। नगरपालिका श्योपुर क्षेत्र में कुल 10 टीमे काम कर रही है। बडौदा में 5310 हितग्राहियों की संख्या है, यहां पर 3 शिविर चल रहे है।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, एसडीएम श्री मनोज गढवाल, कराहल एसडीएम  लोकेन्द्र सरल आदि अधिकारी उपस्थित थे।

सलापुरा- ढेगदा कैम्प में पहुंचे कलेक्टर
कलेक्टर शिवम वर्मा ने ग्राम सलापुरा एवं ढेगदा में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अंतर्गत आयोजित कैम्प का निरीक्षण कर फार्म भरने की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा
हितग्राही बहनो से चर्चा की गई। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, एसडीएम कराहल  लोकेन्द्र सरल, सीईओ जनपद कराहल अभिषेक त्रिवेदी आदि उपस्थित रहें।
कलेक्टर शिवम वर्मा ने सलापुरा एवं ढेगदा में फार्म भरने की प्रक्रिया का अवलोकन किया और कैम्प में उपस्थित हितग्राही महिलाओं से फार्म भरने तथा ई-केवायसी एवं बैंक खाता डीबीटी इंनेबल्ड कराये जाने के संबंध में चर्चा की गई एवं योजना के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।