ताजातरीनराजस्थानस्वास्थ्य

शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए हुए योग और मेडिटेशन पर सेशन

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-राजकीय महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की महिला व पुरुष इकाइयों के सात दिवसीय शिविरों का पृथक पृथक आयोजन किया जा रहा हैं। शुक्रवार को महाविद्यालय परिसर में एनएसएस महिला इकाई सात दिवसीय शिविर का शुभारंभ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामकुमार कस्वां के मुख्यातिथ्य और प्राचार्य डॉ। ओम प्रकाश शर्मा की अध्यक्षता में हुआ। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामकुमार कस्वां ने अपने संबोधन में स्वयंसेविकाओं को वर्तमान में बढ़ रहे डीप फेक जैसे साइबर क्राइम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सेवा एवं कर्तव्यों के महत्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर प्राचार्य डॉ। ओम प्रकाश शर्मा ने स्वयंसेविकाओं को पूरे मन से सेवा में जुड़े रहने एवं स्व के साथ अन्यों का भी कल्याण करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान डॉ.अनिता यादव, एनएसएस प्रभारी डॉ. सीमा चौधरी, डॉ. बेला माथुर, डॉ. दिलीप राठौर, डॉ. सुनील मीणा मंचासीन रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रतिभा किरण ने किया।
आसपास के वातावरण को शुद्ध बनाने में दे योगदान
वहीं गणेश बाग में संचालित हो रहे पुरुष इकाई के सात दिवसीय शिविर के दूसरे दिन पर्यावरण का सामाजिक जीवन में महत्व प्रो. ओम प्रकाश शर्मा ने अपने आसपास के वातावरण को शुद्ध बनाए रखने में स्वयंसेवकों के योगदान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान डॉ राजेन्द्र प्रसाद मीणा ने पर्यावरण प्रदूषण से होने वाले सामाजिक आर्थिक नुकसान के बारे में बताते हुए पर्यावरण के बारे मे जागरूक करने की अपील की। कार्यक्रम का संचालन डॉ संत कुमार मीणा ने किया तथा डॉ विकास राठौर द्वारा धन्यवाद जताया। इस दौरान कार्यक्रम अधिकारी मनोज टटवाल, नरेश कुमावत एवं काफी संख्या में तीनो पुरुष इकाईयों के स्वयं सेवक उपस्थित रहें।
मेडिटेशन एवं योग को अपने जीवन में करें शामिल
पुरुष इकाइयों के सात दिवसीय शिविर में हार्टफूलनेस मेडिटेशन डिस्ट्रिक्ट कॉर्डिनेटर चांदनी वरयानी ने स्वयंसेवको को मेडिटेशन एवम योग को अपने दैनिक जीवन में शामिल करके शरीर को स्वस्थ रखने की तकनीकों के बारे में बताया। मेडिटेशन ट्रेनर नीलू, रजनी ने सूर्य नमस्कार, अनुलोम विलोम, ताड़ासन, सिंहासन, वज्रासन प्रायोगिक जानकारी दी। इस दौरान सरला कुशवाह नेचेथेरपी डॉक्टर तथा सुनीता दुबे नर्सिंग ऑफिसर ने भी अपने विचार व्यक्त किए। वहीं महिला इकाई शिविर के द्वितीय सत्र में स्वयं सेविकाओं को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए भगवान असावा, गौरव काला, आशा बातकी ने योग के विभिन्न आसन एवं प्राणायाम का अभ्यास करवाया, ताकि आज के समय में तनाव और अनिद्रा से मुक्त रहते हुए व्यक्ति सुखी जीवन व्यतीत कर सके और सकारात्मक सोच के साथ अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकें।