ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

जीवन कौशल विकास सक्षम पुस्तिका का विमोचन

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर संजय कुमार द्वारा जीवन कौशल विकास आधारित सक्षम प्रथम वर्ष पाठ्यक्रम पुस्तिका का विमोचन किया गया। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सीईओ जिला पंचायत  अतेन्द्र सिंह गुर्जर, डिप्टी कलेक्टर  वायएस तोमर, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण एमपी पिपरैया, जिला शिक्षा अधिकारी  रविन्द्र सिंह तोमर, डीपीसी डॉ पीएस गोयल, जिला समन्वयक सक्षम परियोजना शहजाद पठान सहित अन्य विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि मप्र के जनजातीय बाहुल्य क्षेत्रो में जीवन कौशल आधारित सक्षम कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। कार्यक्रम अंतर्गत पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुशंसा पर आधारित है, जो संचार संयोग टीम वर्क विपरित परिस्थितियों से सामंजस्य बनाना जैसे जीवन कौशल को बढावा देने एवं शिक्षा में खेल को शामिल करने पर केन्द्रीत होकर विद्यार्थियों के संपूर्ण विकास को बढावा देता है। इस कार्यक्रम को जनजातीय समुदायो के मूल्यों और परम्पराओं को ध्यान में रखते हुए सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील बनाने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है।
सक्षम परियोजना के जिला समन्वयक शहजाद पठान ने बताया कि विद्यार्थियों को आकादमिक ज्ञान बल्कि उनके समग्र विकास के लिए उन्हें आवश्यक जीवन कौशलो से लैस करना भी एक अत्यन्त महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है, जिसे इस कार्यक्रम के माध्यम से मूर्त रूप दिया जा रहा है। इसके तहत शिक्षको को भी प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।