TOP STORIESताजातरीनदेश

रामायण पूरे दक्षिण – पूर्व एशियाई क्षेत्र को जोड़ने वाली शक्ति है- श्रीमती मीनाक्षी लेखी

नयी दिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com>> नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए), नयी दिल्ली,में विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी और श्रीलंका सरकार के जल आपूर्ति और संपदा अवसंरचना विकास मंत्री जीवन थोंडामन के साथ संयुक्त रूप से मनोरम प्रदर्शनी, रामायणम चित्र काव्यम का उद्घाटन किया।
एनजीएमए के महानिदेशक डॉ संजीव किशोर गौतम की उपस्थिति से सुशोभित उद्घाटन कार्यक्रम ने सांस्कृतिक आदान-प्रदान और कलात्मक अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण प्रगति को चिह्नित किया। रामायणम चित्र काव्यम, एक ऐसी प्रदर्शनी है, जिसका उद्देश्य भारत की समृद्ध कलात्मक और सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाना है, जो समकालीन दर्शकों और आने वाली पीढ़ियों को कला और संस्कृति से अवगत करायेगी।
एनजीएमए कई संगठनों और निजी संग्रहों के साथ सहयोग करते हुये, कलात्मक उत्कृष्ट कृतियों की एक श्रृंखला के माध्यम से कालातीत महाकाव्य, रामायण की एक गतिशील दृश्य कथा प्रस्तुत करता है। चित्रकारी से लेकर वस्त्र, मूर्तियों से लेकर छाया कठपुतलियाँ और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों से तैयार किये गये गहन कला प्रतिष्ठान, प्रदर्शनी एक विविध और गहन अनुभव प्रदान करती है।

इस अवसर पर विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने कहा कि रामायण पूरे दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र को जोड़ने वाली शक्ति है। दुनिया भर में, खासकर दक्षिण पूर्व एशिया में, रामायण की छाप भव्य और निर्विवाद रही है। रामायण एक कालजयी ग्रंथ है जो ज्ञान, सदाचार और नैतिक मार्गदर्शन का प्रतीक है। रामायण सांस्कृतिक मूल्यों का भंडार है , जो समय और स्थान से परे है, जो मानवता की साझा समझ में विविध सभ्यताओं को जोड़ता है।
मंत्री महोदया ने श्रीलंका के साथ रामायण के संबंध पर प्रकाश डाला, जहां अशोक वाटिका जैसे स्थल भगवान राम की यात्रा की गाथा में डूबे हुये हैं।
मंत्री श्रीमती लेखी ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय एकीकरण (सारी) की प्रासंगिकता पर भी प्रकाश डाला। सारी दक्षिण एशिया में साझा विरासत और सांस्कृतिक संबंधों का प्रतीक बन गयी है, जिसमें प्रत्येक क्षेत्र सारी में अपना अनूठा स्पर्श जोड़ता है, जिसमें स्थानीय रूपांकनों, बुनाई तकनीकों और ड्रेपिंग शैलियों को शामिल किया जाता है।

श्रीलंका सरकार के जल आपूर्ति और संपदा अवसंरचना विकास मंत्री, जीवन थोंडामन ने कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि वह देख पाये कि कैसे कला सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने में एक गतिशील और प्रभावशाली शक्ति के रूप में कार्य करती है।
असाधारण प्रदर्शनों के माध्यम से, कोई देख सकता है कि कैसे रामायण श्रीलंका और भारत दोनों के लिये एक आम सांस्कृतिक कथा के रूप में कार्य करती है और एक साझा सांस्कृतिक चेतना में योगदान करती है, समझ को सुविधाजनक बनाती है और संबंधों को मजबूत करती है। विषय-वस्तु, पात्र और घटनायें एक सामान्य सांस्कृतिक सूत्र प्रदान करते हैं, जो लोगों को सीमाओं के पार जोड़ता है, साझा इतिहास और पहचान की भावना को बढ़ावा देता है।

रामायण के कलात्मक चित्रण और व्याख्यायें अक्सर उन स्थलों और त्योहारों से जुड़ी होती हैं जो सांस्कृतिक और धार्मिक पर्यटन के लिये रुचि के बिंदु बन गये हैं, जो श्रीलंका और भारत दोनों के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस संदर्भ में, लोगों से लोगों का जुड़ाव हमारी बातचीत का आधार बना हुआ है। इसके अलावा, यह न केवल रामायण ट्रेल के माध्यम से सभ्यतागत और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करता है, जो न केवल अयोध्या में हाल ही में पवित्र राम मंदिर को जोड़ता है, बल्कि दोनों देशों के बीच बौद्ध तीर्थ सर्किट को भी जोड़ता है।

एनजीएमए के महानिदेशक डॉ. संजीव किशोर गौतम ने कहा कि रामायण चित्र काव्यम महाकाव्य की स्थायी विरासत के प्रमाण के रूप में है, जो प्रख्यात भारतीय आधुनिक, समकालीन और पारंपरिक कलाकारों की रचनात्मकता और प्रतिभा को प्रदर्शित करता है। अपने विविध संग्रह के साथ, प्रदर्शनी का उद्देश्य रामायण के शाश्वत विषयों पर संवाद, प्रशंसा और प्रतिबिंब को प्रेरित करना है। उन्होंने यह भी कहा कि रामायण चित्र काव्यम की शुरुआत श्री विश्वनाथ संस्कृत महाविद्यालय द्वारा शुभ मंगलाचरण आरती के साथ हुयी, इसके बाद साईप्रिया पूजा (एसएनए अवार्डी) और समूह द्वारा पंडवानी कथा गायन हुआ। इसके अलावा, प्रदर्शनी में विभिन्न सांस्कृतिक उत्सवों का प्रदर्शन किया जायेगा, जिसमें प्रतिष्ठित पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त प्रसिद्ध गीता चंद्रन का नाट्य काव्यम भरत नाट्यम प्रदर्शन भी शामिल है। विशेष रूप से, उपस्थित लोगों को कार्यक्रम में प्रदर्शित उनके कुछ उल्लेखनीय संग्रह देखने का भी मौका मिलेगा। इसके अलावा, उपस्थित लोगों को फौजिया दास्तानगो और रितेश यादव द्वारा दास्तानगोई, राम का वनवास, योगेश भाई गढ़वी (एसएनए अवार्डी) द्वारा रामायण चारणी गान, बानाश्री राव (एसएनए अवार्डी) और समूह द्वारा रामायण पर आधारित जगतोद्धारना, शशिधरन नायर द्वारा परशुराम, कालूराम दमरिया एंड ग्रुप द्वारा रामकथा-कबीर के राम, रामसहाय पांडे (पद्मश्री) एवं समूह द्वारा रामचरित प्रसंग, उमा माहेश्वरी (पद्मश्री) द्वारा संस्कृत में हरिकथा, पद्म विभूषण डॉ. सोनल मानसिंह, माननीय संसद सदस्य, राज्य सभा द्वारा नाट्यकथा: कथा सिया राम की, जैसे उत्कृष्ट कार्यक्रमों को देखने का अवसर मिलेगा।यह प्रदर्शनी 30 अप्रैल 2024 तक देखी जा सकेगी।