ताजातरीनराजस्थान

राजीव गांधी नगर-इंद्रविहार में 20 करोड़ से डलेंगी नई पाइपलाइन

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- राजीव गांधी नगर और इंद्र विहार क्षेत्र में दो उच्च जलाशय बनाकर तथा 36 किमी लम्बी नई पाइपलाइन बिछाकर पेयजल आपूर्ति में सुधार किया जाएगा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला, नगरीय विकास मंत्री झाबर सिंह खर्रा और कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा बुधवार शाम 5 बजे ओपेरा रोड पर जलदाय विभाग की चौकी के बाहर आयोजित कार्यक्रम में राजीव गांधी नगर-इंद्रविहार पेयजल वितरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास करेंगे।

शिक्षा की काशी कोटा में देश भर से हजारों विद्यार्थी इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए आते हैं। लेकिन यह विद्यार्थी जिस इंद्र विहार, राजीव गांधी नगर, तलवण्डी और महावीर नगर द्वितीय क्षेत्र में सर्वाधिक संख्या में निवास करते हैं, वहां पेयजल की बड़ी किल्लत एक बड़ी चुनौती है। वर्षों पहले आबादी के जिस अनुमान के तहत यहां पेयजल की पाइपलाइन बिछाईं गई उसकी तुलना में यहां कई गुना आबादी निवास कर रही है। समय के साथ पेयजल पाइपलाइन पुरानी और जर्जर होती चली गईं, इस कारण उचित दबाव से जलापूर्ति नहीं होने की समस्या बढ़ती चली गई। गर्मियों के दिनों में तो इस कारण हालात अधिक चिंताजनक हो जाते। ऐसे में शहरी क्षेत्र में बसे लोग पानी के टैंकर से पेयजल मंगवाने के लिए मजबूर हो गए।

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला इन कॉलोनियों में गंभीर बनती जा रही इस समस्या को लेकर काफी चिंतित थे तथा इसके समाधान के लिए निरंतर प्रयास भी कर रहे थे। वे यह जानते थे कि यह परेशानी कोटा की छवि को तो प्रभावित कर ही रही है, साथ ही स्थानीय निवासियों, यहां आने वाले विद्यार्थियों और उनके परिजनों को भी पीड़ा पहुंचा रही है। इसी कारण उन्होंने शहर में पेयजल वितरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के लिए केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी योजना के तहत पेयजल सुदृढ़ीकरण प्रोजेक्ट्स को स्वीकृति दिलवाई।

*2051 तक की पेयजल आवश्यकता होगी पूरी*
इस परियोजना के तहत राजीव गांधी नगर में 2000 किलोलीटर तथा इंद्र विहार में 2850 किलो लीटर क्षमता के दो उच्च जलाशयों का निर्माण होगा। इसके अतिरिक्त केशवपुरा चौराहे से अम्बर डेयरी ओपेरा, अस्पताल, ऑक्सीजोन पार्क के पीछे, जाट समाज भवन से तलवण्डी चौराहे के सम्पूर्ण क्षेत्र में 4 इंच से 16 इंच मोटाई की 36 किलो मीटर लम्बी नई पाइपलाइन बिछाई जाएंगी। क्षेत्र के करीब 3000 आवासीय तथा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को इनसे नए कनेक्शन दिए जाएंगे। इसी वर्ष दीपावली से पेयजल आपूर्ति प्रारंभ करने के लक्ष्य के साथ त्वरित गति से यह कार्य किया जाएगा, जो वर्ष 2051 तक क्षेत्र की जल आवश्यकताओं को पूरा करेगा।
*स्पीकर बिरला आज कई कार्यक्रमों में लेंगे भाग*
लोक सभा अध्यक्ष बिरला बुधवार को शहर में विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे। वे बुधवार सुबह 8 बजे खड़े गणेश जी मंदिर प्रांगण में आयोजित स्वच्छता कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर 12.30 बजे वे छावनी स्थित स्वामी विवेकानंद स्कूल में गुरू गोबिन्द सिंह जी के प्रकाशोत्सव में जाएंगे। शाम 6 बजे झालावाड रोड स्थित माहेश्वरी भवन में कोटा शहर के वरिष्ठ एवं प्रबुद्धजन के साथ आयोजित बैठक में शामिल होंगे।