राजस्थान

बेजुबान पशु पक्षियों का सरंक्षण हमारा नैतिक दायित्व…..

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  “सेव बर्ड्स अभियान के तहत उमंग संस्थान द्वारा मूक पक्षियों के लिए परिंडे लगाने का क्रम लगातार जारी हैं।
इस श्रृंखला में आज गादेगाल स्कूल में कोरोना वारियर्स के रुप कार्यरत कार्मिकों ने ग्रीष्मकाल में पक्षियों को दाना-पानी उपलब्ध करवाने के प्रति जनजागृति हेतु परिंडे बांधे गये।
इस अवसर पर प्रधानाध्यापक दयाकिशन नागर ने कहा कि प्रकृतिवादी चिंतन से अनन्य रूप से जुड़े होने से बेजुबान पशु पक्षियों का सरंक्षण हमारा नैतिक दायित्व है। नागर ने आयोजन की प्रशंसा करते हुए पर्यावरण दायित्वों के प्रति नई पीढ़ी के दायित्वबोध को आवश्यक बताया।
परिण्डा कार्यक्रम की जानकारी देते हुए सहप्रभारी महावीर सोनी ने बताया कि हर वर्ष गर्मियों में संस्थान द्वारा व्यक्तिगत उतरदायित्व बोध के आधार पर मूक पक्षियों की जल सेवार्थ परिण्ड़ा अभियान चलाया जाकर परिण्ड़े बांधे और वितरित किये जाते है।
इस क्रम में दयाकिशन नागर और महावीर सोनी ने परिण्डे वितरित किये और ग्रामीणों को ग्रीष्मकाल बेजुबान पशु पक्षियों के सेवार्थ दाना-पानी की नियमित व्यवस्था करने का संकल्प भी दिलवाया । इस अवसर पर मदन गुर्जर, पिंकी गौत्तम, हनुमान सैनी मौजुद रहे।