ताजातरीनमध्य प्रदेशराजनीति

गुजरात के नरसंहार की बरसी पर बैठक – फासीवाद के खिलाफ जनता को लामबंद करने का संकल्प 

भोपाल[email protected] गुजरात में वर्ष 2002 में सरकार के संरक्षण में हुए नरसंहार और सांप्रदायिक दंगों की बरसी पर 28 फरवरी को मानवीय ,प्रगतिशील ,धर्म निरपेक्ष मूल्यों के लिए प्रतिबद्ध नागरिकों की एक बैठक स्थानीय शाकिर सदन में आयोजित हुई ।इस बैठक में प्रबुद्ध वक्ताओं ने गुजरात में हुए नरसंहार और उसके बाद फासीवादी ताकतों के लगातार बढ़ते प्रभाव पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए इसे भारत के संवैधानिक मूल्यों,लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के लिए घातक निरूपित किया।इस अवसर पर फासीवाद के खिलाफ भारत की जनता को लामबंद करने और भारत के संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करने के संकल्प का प्रस्ताव पारित किया गया।

बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार कॉमरेड लज्जा शंकर हरदेनिया ने की ।कॉमरेड लज्जा शंकर हरदेनिया ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सांप्रदायिक इतिहास और प्रतिगामी प्रवृत्तियों का उल्लेख करते हुए भारत के संवैधानिक मूल्यों और धर्म निरपेक्षता की रक्षा हेतु व्यापक स्तर पर मैदानी कार्य करने की आवश्यकता को प्रतिपादित किया ।कॉमरेड लज्जा शंकर हरदेनिया ने इस सांप्रदायिकता और फासीवाद के खिलाफ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की गंभीरता तथा ईमानदार अभियान को रेखांकित किया।
इस बैठक का संचालन और विषय प्रवर्तन कॉमरेड शैलेन्द्र शैली ने किया तथा गुजरात में हुए नरसंहार के दुष्परिणामों का विस्तार से उल्लेख करते हुए फासीवाद के खिलाफ जनता को लामबंद करने को ऐतिहासिक जिम्मेदारी निरूपित किया।
कॉमरेड सत्यम पांडे ने गुजरात में भाजपा सरकार के संरक्षण में हुए दंगों के सच को बताया ।कॉमरेड सत्यम पांडे ने सांप्रदायिक ताकतों और फासीवाद के खिलाफ निर्णायक संघर्ष करने पर जोर दिया।
कॉमरेड शिवशंकर मौर्य ने गुजरात में हुए नरसंहार के बाद फासीवादी प्रवृत्तियों की भाजपा सरकार द्वारा मेहनतकशों के खिलाफ जारी जन विरोधी नीतियों का उल्लेख किया।
कॉमरेड गुणशेखरण ने सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ श्रमिक संगठनों की भूमिका का उल्लेख किया।
कॉमरेड ए एच सिद्दीकी ने भारत में सांप्रदायिक ,फासीवादी ताकतों के बढ़ते प्रभाव पर गहरी चिंता व्यक्त की ।कॉमरेड सचिन श्रीवास्तव ने सांप्रदायिक ,फासीवादी ताकतों और पूंजीवादी ताकतों के गठजोड़ को रेखांकित किया तथा प्रगतिशील ,धर्म निरपेक्ष ताकतों से अपनी कार्य प्रणाली का आत्म विश्लेषण करने की अपील की ।
इस अवसर पर कॉमरेड नवाब उद्दीन,शंकर राव ,यूसुफ खान,दिलीप विश्वकर्मा,जब्बार भाई,जमुना प्रसाद, नन्द किशोर शर्मा ,शेर सिंह, एस एस शाक्य ,कुलदीप आदि शामिल हुए।

 

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com