ताजातरीनदतियामध्य प्रदेश

निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों का भलीभांति पालन करें- कमलेश भार्गव, सीईओ

निर्वाचन कार्य से जुड़ी प्रत्येक टीम का महत्वपूर्ण कार्य ईमानदारी एवं मुस्तैदी के साथ सौंपे गए निर्वाचन कार्यो को पूर्ण करें – विनोद भार्गव

दतिया @Rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>> अपर कलेक्टर विनोद भार्गव ने निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन कार्य से जुड़ी प्रत्येक टीम का महत्वपूर्ण कार्य निर्वाचन के कार्य को पूरी पारदर्शिता निष्पक्षता, ईमानदारी तथा निष्ठा के साथ आदर्श आचरण संहिता का पालन करते हुए संपादित करें।

अपर कलेक्टर श्री भार्गव ने उक्ताशय निर्देश शनिवार को न्यू कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में निर्वाचन कार्य से जुड़ी विभिन्न टीमों के सदस्यों की बैठक में आदर्श आचरण संहिता लगने के बाद दिए। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुनील शिवहरे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कमलेश भार्गव, उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती भूमिजा सक्सैना, एसडीएम दतिया ऋषि कुमार सिंघई सहायक संचालक जनसम्पर्क सुश्री निहारिका मीना सहित संबंधित टीमों के प्रभारी अधिकारी एवं सदस्यगण आदि उपस्थित थे।

अपर कलेक्टर श्री भार्गव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 के संबंध में विभिन्न टीमों के लिए निर्वाचन कार्य से संबंधित निर्वाचन आयोग द्वारा जो दिशा निर्देश जारी किए गए है उनका भलीभांति अध्ययन कर लें। उन्होंने कहा कि आपराधिक पृष्ठ भूमि के चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को समाचार पत्रों में एवं समाचार चैनलों में तीन वार विज्ञापन देना होगा। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 की घोषणा होते ही आदर्श आचरण संहिता लागू हो गयी है। आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन न हो इसके लिए जनप्रतिनिधियों को प्रदाय किये गए शासकीय वाहन भी वापिस ले लिए जाए जिससे उनका दुरूपयोग न हो। उन्होंने कहा कि चुनाव से संबधित कोई भी अधिकारी एवं कर्मचारी बिना कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की अनुमति बिना अवकाश पर नहीं जाएगा।
आदर्श आचरण संहिता के दौरान कोई भी नवीन कार्य शुरू न करें।
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कमलेश भार्गव ने लोकसभा निर्वाचन 2024 के तह्त विभागवार समीक्षा करते हुए जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके एवं उनके अधीनस्थ कार्यालयों में शासकीय योजनाओं के लगे हुए होर्डिग, बैनर, फ्लैक्स तत्काल प्रभाव से हटाने की कार्यवाही करें।
श्री भार्गव ने कहा कि जिले में भी लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है। आज से ही सभी शासकीय अधिकारी एवं कर्मचारी भारत निर्वाचन आयोग के अधीन पर है। उन्होंने सभी शासकीय सेवकों को निर्देश देते हुए कहा कि निर्वाचन कार्य के दौरान अपना व्यवहार पूर्ण रूप से निष्पक्ष रखते हुए अपने कार्य में पारदर्शिता रखें। उन्होंने निर्माण एवं विकास कार्यो के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा आचार संहिता के दौरान कोई भी नवीन कार्य शुरू न करें और न कोेई भूमिपूजन और लोकार्पण कराये जाये। उन्होने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि निर्वाचन कार्य महत्वपूर्ण होने के कारण जो भी सामग्री संबंधित विभाग के पास उपलब्ध है मांगे जाने पर तत्काल उपलब्ध कराई जाये और विभाग अपने कर्मचारियों का डेटा भी अपडेट करायें।

प्रिंटर्स तथा पब्लिशर्स की बैठक 19 मार्च को
दतिया 16 मार्च 2024/ उप जिला निर्वाचन अधिकारी दतिया ने जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के आज कार्यक्रम की घोषणा होने के पश्चात जिले के समस्त प्रिंटर्स एवं पब्लिशर्स की बैठक 19 मार्च 2024 को सायं 4 बजे कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित होगी।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन की आदर्श आचरण संहिता लागू होने के पश्चात प्रेस काॅन्फ्रेंस 18 मार्च को
उप जिला निर्वाचन अधिकारी दतिया ने जानकारी देते हुए बताया कि आज लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है। जिसके संबध में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के साथ संयुक्त प्रैस कॉन्फ्रेंस 18 मार्च 2024 को प्रातः 11 बजे कलेक्टर सभा कक्ष में आयोजित होगी।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन स्टेडिंग कमेटी की बैठक 18 मार्च को
उप जिला निर्वाचन अधिकारी दतिया ने जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की स्टेडिंग कमेटी की बैठक 18 मार्च 2024 को दोपहर 10.30 बजे कलेक्टर सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया जाएगा।